Top officials on the road, know why

    Loading

    औरंगाबाद. गत् कुछ दिनों से औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) में कोरोना मरीजों (Corona Patients)की बढ़ती संख्या से चिंतित जिला प्रशासन ने गुरुवार से जिले भर में आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। इसके बावजूद शहर वासी कोरोना महामारी की बढ़ते प्रकोप के दौरान सरकार द्वारा जारी कोरोना नियमों का खुले आम उल्लघंन कर रहे है। इससे परेशान कलेक्टर सुनील चव्हाण, मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय, सीपी डॉ. निखिल गुप्ता, जिला परिषद सीईओ डॉ. मंगेश गोंदावले सड़क पर उतरे और उन्होंने शहर के कई इलाकों का दौरा कर नागरिकों में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को लेकर जनता में जनजागृति की। इस दौरान कोरोना  नियमों का उल्लघंन करनेवाले होटल, व्यापारी तथा दुकानदारों को जुर्माना (Fine) लगाया।

    शहर के आला अधिकारियों ने क्रांति चौक, रेलवे स्टेशन, बाबा पेट्रोल पंप, गुलमंडी, पैठन गेट, रोशन गेट आदि स्थानों का दौरा कर वहां के दुकानों और होटल में पहुंचकर जायजा लिया। कई दुकानों और होटलों में ऑक्सीमीटर व थर्मलगन बंद पाए गए। इस पर आला अधिकारियों ने सख्त नाराजगी जताते हुए उन पर जुर्माना वसूला। साथ ही यहां कार्यरत कर्मचारियों की आरटीपीसीआर टेस्ट कराने के आदेश दिए। कलेक्टर व मनपा कमिश्नर ने चेताया कि सरकारी नियमों का पालन करें,  वरना दुकानों का लाइसेन्स रद्द किया जाएगा।

    नियमों का पालन करने की अपील

    गौरतलब है कि शहर में बीते एक माह से कोरोना महामारी ने फिर से तेजी से पांव पसारना शुरु किया है। गत दो दिन में 1 हजार से अधिक संक्रमित मरीज पाए जाने से प्रशासन परेशान है। इसको लेकर प्रशासन ने गुरुवार से शहर व जिले में आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की है। इसके प्रथम दिन आला अधिकारी सड़क पर उतरे और उन्होंने नागरिकों,  व्यापारियों तथा दुकानदारों में कोरोना को लेकर सरकार द्वारा जारी  नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की।

    क्रांति चौक से हुई जनजागृति मुहिम की शुरुआत 

    शहर के क्रांति चौक से जनजागृति मुहिम की शुरुआत हुई। कलेक्टर सुनील चव्हाण, मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय, सीपी डॉ. निखिल गुप्ता ने नागरिकों व व्यापारियों से साफ कहा कि अगर वे लॉकडाउन नहीं चाहते हैं तो इस महामारी को रोकने मास्क का इस्तेमाल करें। सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए बार-बार  सैनिटायजर का इस्तेमाल करने की अपील की।

    इन दुकानदारों से वसूला जुर्माना 

     इस दौरे के दरमियान डिगजाम शो रुम पर ऑक्सीमीटर व थर्मल गन बंद पाए गए। इस पर प्रशासक पांडेय ने डिग्जाम शो रुम धारक को 2 हजार रुपए का जुर्माना वसूला । इसके अलावा कोरोना नियमों का उल्लघंन करनेवाले वीनस दुकानदार को 2 हजार, खन्ना एजेंसी को 2 हजार, स्वाद होटल को 2 हजार, मास्टर बिग को दो हजार, होटल विट्स को 5 हजार, होटल तिरुपति को 10 हजार, होटल न्यू पंजाब को 5 हजार का जुर्माना वसूला गया। अधिकारियों ने दुकानदारों व शो रुम मालिकों को  चेताया कि इसके बाद वे कोरोना नियमों का उल्लघंन पाए गए तो उन पर जुर्माना वसूलने के अलावा उनका शॉप एक्ट लाइसेन्स रद्द किया जाएगा। इन सभी अधिकारियों ने शहर के अलग-अलग इलाकों का दौरा कर होटल, रेस्टारंट, दुकानदार, नागरिक, रिक्शा चालक, फल विक्रेताओं में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए किए जानेवाले उपाय योजनाओं पर जनजागृति की।