Training given to sanitation workers

Loading

औरंगाबाद. केन्द्र सरकार (Central Government)द्वारा चलाए जानेवाले ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ अभियान के अंतर्गत शहर के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर संशोधन केन्द्र में सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण (Training) दिया गया। 

सीवेज लाइन्स, मेनहोल और सेफ्टिक टैंक की  सफाई कर्मचारी द्वारा धोकादायक पध्दति से की जानेवाली स्वच्छता पर रोक लगाकर उस स्थान पर यांत्रिकी पध्दति से सफाई करने को प्राथमिकता देने का मुख्य उद्देश्य सामने रखकर गृहनिर्माण और शहरी व्यवहार मंत्रालय ने गत वर्ष नवंबर माह में ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ अभियान शुरु किया है। औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) के सफाई कर्मचारियों को इसको लेकर प्रशिक्षण दिया गया।

काम करने में सुधार

इस अवसर पर सभी वार्ड इंजीनियर उपस्थित थे। वार्ड इंजीनियरों ने ड्रैनेज लाइन की सफाई करने सफाई कर्मचारियों को यांत्रिकी पध्दति से स्वच्छता करने को लेकर प्रोत्साहित किया। कार्यकारी अभियंता बीडी फड ने कहा कि औरंगाबाद महानगरपालिका (AMC) ने नालों की मैन्युल सफाई को रोका है। इस प्रशिक्षण के चलते मनपा के इंजीनियरों को यांत्रिकीकृत सफाई करने में और सुधार लाने में मदद हुई। मनपा के घनकचरा  व्यवस्थापन विभाग प्रमुख नंदकिशोर भोंबे ने कहा कि नालों की सफाई करनेवाले सभी कर्मचारियों ने हैंड ग्लोज, गमबूट्स और अन्य निजी संरक्षण उपकरणों को  सेफ्टी गेयर मशीन द्वारा ही पहनने चाहिए।