बड़ी संख्या में औरंगाबाद पहुंच रहे स्थानांतरित मजदूर

Loading

– कई लोग पाए जा रहे कोरोना संदिग्ध

औरंगाबाद. महाराष्ट्र सरकार ने अन्य शहरों में फंसे मजदूर तथा अन्य लोगों को अपने गांव जाने के लिए परमिशन दी है. जिस तरह औरंगाबाद से अन्य शहरों को बड़ी संख्या में मजदूर तथा अन्य लोग अपने गांव रवाना हो रहे हैं, उसी तरह औरंगाबाद से पुणे, मुंबई में रोजगार के लिए गए हजारों लोग प्रतिदिन अपने गांव लौट रहे हैं. पिछले एक सप्ताह से शहर में हर दिन 7 से 8 हजार लोग आने का सिलसिला जारी है. पिछले 24 घंटों में शहर में 7400 से अधिक लोग दाखिल हुए है.

प्रति दिन मिल रहे 50 से अधिक संक्रमित

बीते एक माह से  शहर में प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से इजाफा हो रहा था. हर दिन 50 से अधिक तथा 100 के करीब संक्रमित पाए जाने से परेशान विभागीय आयुक्त सुनील केन्द्रेकर ने 2 सप्ताह पूर्व अचानक 6 दिन तक 100 प्रतिशत लॉकडाउन करने का निर्णय लिया था. इस निर्णय से बाहर से आनेवाले लोगों को शहर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था. इसी दरमियान राज्य सरकार ने अन्य शहरों में स्थानांतरित हुए लोगों को अपने गांव जाने की छूट दी है. इस छूट के चलते औरंगाबाद से हजारों लोग प्रतिदिन अपने गांव लौटने का सिलसिला जारी है, उसी तरह औरंगाबाद से अन्य शहरों में रोजगार के लिए गए लोग अपने घर लौट रहे है.

बाहरी लोगों की हो रही स्क्रीनिंग

मनपा सूत्रों ने बताया कि मनपा के स्क्रीनिंग सेंटर पर हर रोज बाहर से आ रहे लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. इस जांच में कई लोग कोरोना संदिग्ध पाए जा रहे है. उन्हें तत्काल मनपा द्वारा शहर में शुरु किए गए कोविड सेंटर अथवा सरकारी घाटी अस्पताल में जांच के लिए भेजा जा रहा है. बता दे कि बीते मार्च महिने के 15 तारीख को सबसे पहले एक कॉलेज की प्राध्यापिका कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शहर को जोड़ने वाली तीनों  सीमाओं पर स्वास्थ्य जांच स्क्रीनिंग सेंटर शुरू कर दिए थे.

लॉकडाउन के आरंभ में प्रतिदिन 8 से 10 हजार लोग शहर में दाखिल हो रहे थे. कुछ दिनों बाद शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढऩे के बाद लॉकडाउन पर सख्ती से अमलीजामा पहनाया जा रहा था. इसके बावजूद हर दिन 2 हजार से अधिक लोग शहर में आ रहे थे. इसी दौरान सरकार ने एक पखवाड़ा पूर्व राज्य के कई शहरों में फंसे लोगों को अपने अपने गांव तथा शहर जाने की परमिशन दी है. इसके बाद फिर एक बार शहर में आनेवाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

अब तक 4 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग

उधर, पिछले 24 घंटों में शहर के जोडऩेवाले छावनी अहमद नगर नाका, जालना रोड के कैम्ब्रिज चौक, हर्सूल टी पॉईंट इन 3 सीमाओं से आए हुए 7 हजार 443 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई. बीते 2 माह में इन 3 सेंटर से 4 लाख 21 हजार 244 लोगों की स्क्रीनिंग की गई. उसमें 109 लोग संदिग्ध पाए गए. इधर, बीते 24 घंटों में शहर में मनपा द्वारा शुरू किए गए 13 फीवर क्लिनिक में 66, धर्मदाय अस्पताल में 221 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई. इसमें 29 मरीज कोरोना संदिग्ध पाए जाने की जानकारी मनपा सूत्रों ने दी.