energy-efficiency-services-invests-in-thailands-swag-ev

यह कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरबाइक (Electric Motorbike) के लिये अदला-बदली व्यवस्था पर आधारित बैटरी उपलब्ध कराने के लिये स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करती है।

Loading

नयी दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) (EESL) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह थाईलैंड की इलेक्ट्रिक-वाहन (Electric Vehicle) कंपनी एसडब्ल्यूएजी (SWAG) ईवी में निवेश की योजना बना रही है। 

यह कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरबाइक (Electric Motorbike) के लिये अदला-बदली व्यवस्था पर आधारित बैटरी उपलब्ध कराने के लिये स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करती है। 

थाईलैंड (Thailand) में करीब 2.1 करोड़ मोटरबाइक हैं। ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि बैटरी को सौर ऊर्जा से चार्ज किया जाता है। बैटरी की अदला-बदली व्यवस्था पर आधारित ई-बाइक (E-Bike) के जरिये वे जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के साथ स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर शहर बनाने में योगदान दे सकते हैं। 

बयान के अनुसार, ई-बाइक बैटरी व्यवस्था कुल ऊर्जा में नवीकरणीय ऊर्जा की अधिक हिस्सेदारी के जरिये पावर ग्रिड की क्षमता बढ़ाएंगी। इससे थाईलैंड में कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। यह धारणा दुनिया भर में लागू करने योग्य है और यह परियोजना भारत में कार्यान्वयन के आधार के रूप में काम करेगी। बयान में कहा गया कि, ‘‘ईईएसएल एसडब्ल्यूएजी ईवी में निवेश करेगी। ई-वाहन कंपनी एक उभरती कंपनी है जो ई-मोटरबाइक के उपयोग को गति देने के साथ पावरग्रिड को लचीला बनाने में भी योगदान देगी।” 

ईईएसएल भारत और दक्षिणपूर्व एशिया में एक जैसी विभिन्न पहल को एक साथ आगे बढ़ाने की धारणा को सक्रियता के साथ बढ़ावा दे रही है। इससे आशय इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी स्टोरेज, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और कार्बन वित्त पोषण के एकीकरण से है। ये चीजें स्वच्छ, भरोसेमंद और सस्ती ऊर्जा उपलब्ध कराने में मददगार हैं। साथ ही यह दक्षिणपूर्व एशिया में ऊर्जा के क्षेत्र में बदलाव के लिये उत्प्रेरक का काम कर रहा है। 

ईईएसएल (EESL) शुरू में शिफ्ट एशिया के जरिये 50 लाख डॉलर निवेश करेगी। शिफ्ट एशिया कार्बन वित्त पोषण मंच है जिसका परिचालन साऊथ पोल ई-वाहन के लिये वित्त की व्यवस्था करने में करती है।