honda

Loading

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन किया गया हैं। जिसके बाद सभी छोटे-मोटे उद्योग पर रोक लग गयी। इसका असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर काफी पड़ा हैं। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि कंपनी ने देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 2,630 यूनिट दोपहिया वाहनों को अप्रैल 2020 में एक्सपोर्ट किया है। लेकिन कंपनी ने घरेलू खुदरा बाजार में एक भी एक भी बाइक की बिक्री नहीं की है। कंपनी ने सरकार द्वारा लॉकडाउन के दिशानिर्देशों के मुताबिक 22 मार्च से सभी प्लांट और डीलरशिप को बंद कर दिया था।

बता दें कि लॉकडाउन का असर सिर्फ होंडा पर ही नहीं पड़ा हैं अपितु अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों पर भी पड़ा हैं। सभी कंपनियों ने अप्रैल 2020 में शून्य वाहनों की बिक्री की हैं। देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद सभी कंपनियों ने अपने प्लांट बंद कर दिए थे। 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के डायरेक्टर यदविंदर सिंह गुलेरिया ने बताया कि “इस अभूतपूर्व संकट में परिचालन को निलंबित करने के बाद से होंडा व्यवसाय की निरंतरता, स्वास्थ्य की सुरक्षा और स्टाफ, परिवारों और समुदायों की भलाई के लिए मजबूत उपाय कर रही है। हमने अपने बिजनेस पार्टनर्स की चिंता को कम किया है और त्वरित तरलता संचार के माध्यम से उनके कैश-फ्लो में सुधार किया है। अपने ग्राहकों के लिए #StayHomeStaySafe को बढ़ावा देते हुए हमने पहले ही एक और 2 महीने तक फ्री सर्विस और वारंटी अवधि बढ़ा दी है।” 

गौरतलब है कि होंडा ने मार्च 2020 में 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ कुल 2,61,699 यूनिट टू-व्हीलर की बिक्री की थी। वहीं 2019 के मार्च में 2,49,136 यूनिट टू-व्हीलर की बिक्री की थी।