Renault Kwid BS6 और Maruti S-Presso (Photo Credits-Twitter)
Renault Kwid BS6 और Maruti S-Presso (Photo Credits-Twitter)

    नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों को लेकर भारत में हाहाकार मचा हुआ है। तेल की कीमतों में हो रहे इजाफे ने सभी की मुश्किलें बढ़ा रखी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने से लोगों को हर महीने अपनी गाड़ी के फ्यूल के लिए अधिक रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।  जिससे बजट पर सीधा असर पड़ रहा है।  ऐसे में अगर आप भी तेल की बढती कीमतों को लेकर परेशान हैं तो हम आपको ऐसी कारों (Best Cars in India) के बारे में बताना चाहते हैं जो सस्ती होने के साथ-साथ अधिक माइलेज देती हैं।  

    ज्ञात हो कि भारत में बेहतरीन माइलेज देने वाली कारों की शुरूआती कीमत 3 लाख रुपये से शुरू होती है।  इसमें सबसे पहले नंबर आता है Renault Kwid BS6।  यह एक एंट्री लेवल वाला हचबैक होने के साथ-साथ बहुत हल्का भी है।  कंपनी ने इस गाड़ी में 1.0 लीटर का सिलेंडर सहित पेट्रोल इंजन दिया हुआ है। जिससे 68 एचपी की मैक्सिमम पावर और 91 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट होता है। ये कार 21-22 किमी प्रति लीटर का माइलेज आपको दे सकती है। इस कार के अगर शोरूम कीमत की बात करें तो वह 3.12 लाख है। 

    वहीं अन्य गाड़ियों की बात करें तो उसमें मारुती सुजुकी आल्टो, मारुती एस-प्रेसो, डेटसन रेडी-गो सहित कई का समावेश है। मारुती सुजुकी आल्टो देश में सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। इस गाड़ी की एक्स शोरूम कीमत 2,94,800 रुपये है। 

    Maruti S-Presso की बात करें तो इस कार का वजन काफी कम है। यह एक लीटर पेट्रोल में 21.4 किलोमीटर का माइलेज गाड़ी आपको देगी।  इस कार की कीमत एक शोरूम में 3.70 लाख रुपये है. अन्य फीचर्स में 998cc का 3 सिलेंडर K10B पेट्रोल इंजन मौजूद है। जबकि 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी कंपनी ने दिया हुआ है।  Datsun रेडी-गो की बात करें तो इसकी कीमत 2 लाख 92 हजार 122 रुपये है। माइलेज के लिहाज से यह भी एक बेहतरीन कार है।