Toyota Kirloskar Motors

Loading

नई दिल्ली: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने कर्नाटक के बिदादी संयंत्र में श्रमिक संघ के धरना प्रदर्शन के बाद मंगलवार को तालाबंदी की घोषणा की। संयंत्र के एक कर्मचारी को निलंबित करने के विरोध में श्रमिक संघ के सदस्य संयंत्र के भीतर ही धरने पर बैठ गए। कंपनी के बिदादी परिसर में दो उत्पादन इकाइयां हैं। इनकी स्थापित वार्षिक क्षमता 3.10 लाख वाहन है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘संयंत्र में अनुशासन के साथ कामकाज के लिए कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी पर आधारित स्वस्थ वातावरण रखने की हमारी कोशिशों के बावजूद एक कर्मचारी अनुशासनहीनता और अस्वीकार्य व्यवहार में संलिप्त पाया गया। उस कर्मचारी का अभद्र व्यवहार का पिछला रिकॉर्ड भी है। ऐसे में यह कंपनी की सेवा नीतियों और कानून का उल्लंघन है।”

कंपनी ने कहा कि इसके बाद कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया और उसके खिलाफ कंपनी के नियमों और उपयुक्त कानूनों के तहत पूछताछ लंबित है। कंपनी ने कहा कि प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए कंपनी की सेवा शर्तों के अनुरूप पूछताछ के दौरान कर्मचारी को सभी संभव अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

मौजूदा समय में टीकेएम यूनियन अवैध तरीके से हड़ताल पर बैठ गयी है। यूनियन के यह सदस्य गैर-कानूनी तरीके से कंपनी के परिसर में टिके हुए हैं और कोविड-19 दिशानिर्देशों की भी अनदेखी कर रहे हैं। (एजेंसी)