File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारत में 8 लाख रुपये की रेंज में कई कारें (Car) हैं। 8 लाख रेंज में सात सीटर फैमिली कारों से लेकर सेडान या मिड साइज एसयूवी तक, लेकिन अब इटली की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने 8 लाख रुपये की कीमत वाली साइकिल (Cycle Launch) लॉन्च की है। ऑडी की माउंटेन बाइक (Mountain Bike) या ई-साइकिल (E- Cycle) X MS 1.7 मॉडल पर आधारित है। ऑडी (Audi) ने इस महंगी माउंटेन बाइक की टॉप स्पीड या रेंज का खुलासा नहीं किया है। लेकिन कंपनी ने इस ई-साइकिल को हार्ले डेविडसन के बैश/एमटीएन से बड़े पावर पैक से लैस किया है।

48 किमी से 152 किमी की रेंज

ऑडी की यह ई-ई-साइकिल 48 किमी से 152 किमी की रेंज (Range) दे सकती है। ऑडी की साइकिल में इलेक्ट्रिक असिस्टेंट (Electric Assistant) के 4 लेवल होते हैं। ऑडी ने अपनी नई बाइक को 250 ब्रोस मोटर से लैस किया है। ऑडी की साइकिल हार्ले-डेविडसन की बैश/एमटीएन के समान है। ऑडी साइकिल का फ्रेम एल्युमिनियम (Aluminum) का बना होता है और मोटर और बैटरी के अलावा ऑडी साइकिल में भी पोर्श साइकिल (Porsche Cycle)की तरह ही कई कंपोनेंट्स का इस्तेमाल होता है। ऑडी की साइकिल विटोरिया टायर, डिस्क ब्रेक, शिफ्टर्स और डिरेलियर जैसी सुविधाओं से लैस है। ऑडी की माउंटेन बाइक यूके ऑटो मार्केट में लॉन्च हो गई है। ब्रिटेन में इस बाइक की कीमत 8500 यूरो है। भारतीय रुपये में यह रकम 8.38 लाख रुपये होती है।

File Photo

चार वेरिएंट में पेश

ऑडी की इस बाइक को चार वेरिएंट (Variant) में पेश किया गया है। इसमें माइल्ड ईको, स्पोर्ट, टूर और ऑल आउट बूस्ट मोड (Boost Mode) शामिल हैं। ऑडी की इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक का एल्युमीनियम फ्रेम इसे हल्का बनाता है। पोर्श की ई-बाइक की मोटर और बैटरी ने इसे और अधिक कुशल बनाने में मदद की है। हालांकि ऑडी की ई-साइकिल तीन अलग-अलग आकारों में पेश की जाती है, इसे एक सीमित वर्जन मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इसका मतलब है कि ऑडी इस माउंटेन बाइक को सीमित संख्या में बेचने की योजना बना रही है।