electric-scooter

    नयी दिल्ली. एक तरफ जहाँ बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की बिक्री में बढ़ोतरी है। ऐसे में अब अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) खरीदने की चाह रख रहे हैं लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर की ड्राइविंग रेंज को लेकर भी अब चिंतित हैं तो जनाब यह खबर आपके काम की है। 

    जी हाँ अब हमने आपके लिए कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की सूची तैयार की है, जिनकी ड्राइविंग रेंज तो बेहद शानदार है और कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है। हमने जो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आपके लिए पसंद किए हैं, उनमें 236km तक की ड्राइविंग रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मौजूद है।

    ओकिनावा आई-प्रेज (Okinawa i-Praise)

    सबसे पहले Okinawa i-Praise जो एक एक शानदार ड्राइविंग रेंज ऑफर करने वाला बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं। देखा जाए तो ओकिनावा आई-प्रेज में 3।3kWh की lithium-ion बैटरी दी गई है, जो मैक्सिमम 2.5kW पावर भी देती है। स्कूटर की शुरुआती कीमत करीब 1.12 लाख रुपये है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर 139 किलोमीटर तक आराम से चल सकता है।

    Hero Electric Nyx HX

    इस क्रम में अब बारी आती है Hero Electric Nyx HX की जिसमे ड्यूल बैटरी बैकअप है। इसकी कीमत वोइसे लगभग 67 हजार रुपये (एक्स शोरूम) है। यह एक ही सिंगल चार्ज पर 165 किमी तक की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है। इसमें 51.2V/30Ah की पोर्टेबल ड्यूल बैटरी भी दी गयी है। चार्ज होने में इसे 4 से 5 घंटे लगते हैं। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है।

    ओडिसी हॉक प्लस (Odysse Hawk Plus)

    इसके बाद नाम आता है ओडिसी हॉक प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर का जिसकी कीमत 109,600 रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी के अनुसार, यह सिंगल चार्ज पर 170 किमी की शानदार ड्राइविंग रेंज देती है। साथ ही इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, क्रूज कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल चार्जर, म्यूजिक सिस्टम और बेजोड़ डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं।

    Ola S1

    अब बारी आती है Ola S1 की जिसकी कीमत 85099 रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है। इसमें 3.97 KWh की बैटरी है। Ola S1 की ड्राइविंग रेंज 181 km/सिंगल चार्ज है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 115 kmph है। ख़ास बात यह है कि ये 5s में 0 से 60 kmph की स्पीड पकड़ सकता है। इसमें 8500 W की मिड ड्राइव IPM मोटर है। कंपनी का दावा कि बैटरी को 18 मिनट में ही 76 किमी तक की रेंज के लिए आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

    Simple Energy One

    आल्हिर में सिंपल एनर्जी वन स्कूटर अब इसके बारे में कंपनी का दावा है कि इसकी 236 किमी तक की ड्राइविंग रेंज है। सिंपल एनर्जी वन की टॉप स्पीड 105 kmph भी है। इतना ही नहीं यह केवल 2.9 सेकेंड्स में ही 40kmph की शानदार रफ्तार हासिल कर सकता है। स्कूटर में 4.8kWh की बैटरी है। Simple One की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गयी है।