BAJAJ-ELECTRIC-SCOOTER
Credit: @autocarindia

    Loading

    नई दिल्ली: यह बात अब बिल्कुल सही साबित हो रही है कि दुनिया तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (Electric Mobility) की ओर बढ़ रही है। हमारे पास भारत में पहले से ही बहुत सारे EV निर्माता हैं। हालांकि, निकट भविष्य में कई बड़े नाम इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण करने को तैयार हैं, जबकि मौजूदा अपने लाइन-अप का विस्तार करेंगे। 

    बाजार में कई इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ब्रांड्स हैं, चेतक और आईक्यूब (Chetak and iQube) भी मुख्यधारा के निर्माताओं में से हैं। पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों की तुलना में बिक्री संख्या अभी भी उम्मीद से कम है। लेकिन यह जल्द ही बदल सकता है, क्योंकि बजाज और टीवीएस दोनों ने देश के और शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बनाई है। चेतक फिलहाल पुणे और बेंगलुरु में उपलब्ध है, जबकि आईक्यूब की मौजूदगी बेंगलुरु और दिल्ली में है।

    इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड के बीच बजाज चेतक के ई-स्कूटर ने बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया है। जानकारी के अनुसार, अप्रैल के दौरान इस ई-स्कूटर ने बिक्री में मासिक आधार पर 464.44% की बढ़त हासिल की है।

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मार्च महीने में बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर की 90 यूनिट बिकी थी। अगले महीने अप्रैल में यह आंकड़ा बढ़कर 508 यूनिट का हो गया। इनको आंकड़ों को देखकर यह साफ तौर से समझा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पेट्रोल वाहनों से अधिक पॉपुलर हो रहे हैं। वहीं, TVS की बात करें तो मार्च में इसके आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की 308 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

    ये हैं नई कीमतें

    वेरिएंट पुरानी कीमत नई कीमत
    प्रीमियम 1.20 लाख रुपये 1.45 लाख रुपए
    अर्बन 1.15 लाख रुपए 1.43 लाख रुपए

     बैटरी 

    चेतक में 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जो 3.8 kW की इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी है। यह 5.5 Ps का अधिकतम पावर जनरेट करती है। ईको मोड में अधिकतम 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देती है। इस बैटरी को 100% चार्ज होने में लगभग 5 घंटे लगते हैं। इस बैटरी पर 3 साल या 50,000 किमी की वॉरंटी मिलती है।

    फीचर्स 

    चेतक के स्कूटर में ऑल-एलईडी लाइट्स (हेडलैम्प, डीआरएलएस, टर्न इंडिकेटर्स, टेल लाइट्स), फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ) के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है।

    इन वाहनों से है मुकाबला 

    चेतक इलेक्ट्रिक का मुकाबला अथर 450 प्लस और अथर 450 X से है। इन दोनों स्कूटर की कीमतें – 1.40 लाख रुपए और 1.59 लाख रुपए है। वहीं, टीवीएस की आईक्यूब की कीमत 1.36 लाख रुपए है।

    कैसे होगी बचत 

    • यदि आपने 1 लाख रुपए की कीमत पर एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदा है और आपके 
    • शहर में 1 यूनिट बिजली की कीमत 8 रुपये है, तो ईवी को फुल चार्ज करने में आपको करीब 2 यूनिट लगेगी मतलब आपको सिर्फ 16 रुपये का खर्च आएगा।
    • अगर 16 रुपए में ईवी 50 से 70 किमी का माइलेज देती है तो एक महीने में आपके कुल 480 रुपए खर्च होंगे।
    • वहीं, सालभर के हिसाब से आपके 6000 रुपये खर्च होंगे।
    • साथ ही ईवी की बैटरी पर कंपनियां 50 हजार से 1 लाख किमी या 5 साल की वॉरंटी देती हैं और पेट्रोल अथवा डीज़ल वाहनों की तरह इसके मेंटेनन्स का भी कोई खर्चा नहीं है।