File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: पेट्रोल स्कूटर के अलावा कई बड़ी टू-वीलर कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भी फोकस करना शुरू कर दिया है। हर दिन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में आ रहे हैं। हालाँकि, इलेक्ट्रिक कारों के लिए होंडा नाम बहुत सक्रिय नहीं है। लेकिन अब इस धारणा को दूर करने के लिए जापानी कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर फोकस करना शुरू कर दिया है। टू-व्हीलर ब्रांड ने Honda EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। आइए जानते हैं इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन… 

इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 घंटे में फुल चार्ज 

Honda EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की घोषणा सितंबर 2022 में की गई थी। जापान की दोपहिया कंपनी ने युवाओं को आकर्षित करने के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। यह स्कूटर कम दूरी की यात्रा करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बाजार में उतारा जाएगा। होंडा नए दोपहिया होंडा EM1 को इलेक्ट्रिक मोपेड कहता है। इसलिए इसके नाम में ‘ईएम’ भी शामिल है। लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘होंडा मोबाइल पावर पैक ई’ को लिथियम-आयन बैटरी के साथ पेश किया गया है। यह 1.47 kWh की बैटरी द्वारा संचालित होगा, जिसका वजन 10.3 किलोग्राम है। बैटरी को चार्ज करने के लिए 270W का एसी चार्जर दिया गया है। 270W एसी चार्जर से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा। 

45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 

कंपनी ने ग्राहकों को स्वैपेबल बैटरी नेटवर्क उपलब्ध कराया है। यह जरूरत पड़ने पर बदले में एक और चार्ज बैटरी प्रदान करेगा। इस तरह आपकी बैटरी चार्जिंग की समस्या से कुछ हद तक निजात मिल जाएगी। होंडा का दावा है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। रेंज की बात करें तो Honda EM1 स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 48km तक की दूरी तय कर सकता है। इसमें टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, कॉम्बी ब्रेकिंग, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स भी हैं।