komaki

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Komaki Electric Vehicles) ने आखिरकार अपनी वेबसाइट पर इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइल पेश कर ही दी , जिसका हम सभी को लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। जी हाँ ये भारत की पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के बनकर सामने आई है। वहीं अब कंपनी आगामी 16 जनवरी को इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों का भी ऐलान करेगी। कोमाकी रेंजर नामक ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल टिपिकल क्रूजर के डिजाइन पर तैयार की गई है जो दिखने में भी काफी खूबसूरत है और मॉडिफाय की हुई बजाज अवेंजर जैसी ही दिखती है।

    शानदार और स्टाइलिश

    बता दें कि कोमाकी ने इसकी स्टाइल को बड़ा ही शानदार रखा है। देखा जाए तो मोटरसाइकिल को चमकीला क्रोम गार्निश दिया है जो इसके रेट्रो-स्टाइल वाले गोल एलईडी हेडलैंप पर सबसे अलहदा  दिखता है। इसके अलावा यहां दो गोल आकार के ऑग्जिलरी लैंप भी दिए गए हैं जो क्रोम गार्निश में हेडलैंप के साथ बहुत ज्यादा खिलते हैं। इस हेडलैंप के दोनों ओर रेट्रो-थीम के साइड इंडिकेटर्स भी लगे हुए है। कोमाकी रेंजर के साथ चौड़ा हैंडलबार, सिंगल-पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, फ्यूल टैंक पर चमकदार क्रोम से सजा डिस्प्ले बहुत कुछ बजाज अवेंजर से भी मिलते दीखते हैं।

    पिछली सीट पर शानदार बैकरेस्ट

    इसकी राइडर सीट जहाँ कुछ निचले हिस्से पर लगी है, वहीं पिछले यात्री की आरामदायक यात्रा के लिए इसमें पिछली सीट पर आरामदायक बैकरेस्ट लगाया गया है। बाइक के दोनों ओर लगे सख्त पेनियर्स से साफ होता है कि इसे लंबी दूरी तय करने के लिए ही इसे बनाया गया है। यहां LED टेललाइट भी गोल हैं जिन्हें साइड इंडिकेटर्स ने घेरा हुआ है। बाइक को मिले बाकी डिजाइन एलिमेंट में लेग गार्ड्स, नकली एग्ज्हॉस्ट और काले अलॉय व्हील्स जैसे कई पुर्जे भी शामिल हैं।

    मिलेगा  4 किलोवॉट का बैटरी पैक 

    इसके साथ ही रिपोर्ट्स के अनुसार, इस शानदार इलेक्ट्रिक क्रूजर में 4 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा।  बताया जा रहा है कि, Komaki Ranger में 5000-वॉट की मोटर होगी। यह काफी जानदार मोटर होने वाली है, जो इस क्रूजर को मुश्किल रास्तों पर भी एक अच्छा और बेजोड़ ड्राइविंग परफॉर्मेंस देने वाली क्रूजर बनाएगा।  इसके अलावा, इलेक्ट्रिक क्रूजर में क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक शानदार और टॉप क्लास एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम भी होगा।

    एक चार्ज में 250 किमी का शानदार सफ़र 

    इसके साथ ही कंपनी ने ये दावा भी किया है कि एक चार्ज में रेंजर ईवी को 250 किमी तक चलाया जा सकता है। इस रेंज के साथ कोमाकी की ये ईवी भारत की सबसे ज्यादा रेंज वाली मोटरसाइकिल बनने वाली है। इसके साथ ही कंपनी का ये भी दावा है कि किसी भी तरह की सड़क पर अलग-अलग मौसम में इस इलेक्ट्रिक बाइक को आराम से चलाया जा सकता है।

    कीमत का खुलासा नहीं 

    हालाँकि कोमाकी रेंजर की कीमत का कोई भी खुलासा नहीं हुआ है, जिसे आधिकारिक लॉन्च के बाद ही बताया जाएगा।  हालांकि, यह तो तय है कि कंपनी इसे किफायती दाम पर ही लाने की जरुर कोशिश करेगी ताकि किसी और कंपनी के इस सेगमेंट में एंट्री करने से पहले ही वह इसके बाजार को अच्छे से अपने लिए कैप्चर कर सके। तो दोस्तों तैयार रहिये इसके स्वागत के लिए।