Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    Loading

    नयी दिल्ली: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने इस साल जुलाई तक भारतीय बाजार (Indian Market) में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) उतारने की घोषणा की है। इसके अलावा कंपनी ‘हाइपरचार्जर’ नेटवर्क (Hypercharger Network) पर काम कर रही है जिसके तहत देश के 400 शहरों (400 City) में एक लाख चार्जिंग पॉइंट (1 Lacs Charging Points) स्थापित किए जाएंगे। ओला ने पिछले साल तमिलनाडु (Tamil Nadu) में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कारखाना (1st Electric Scooter Factory) लगाने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी। यह कारखाना पूरा होने के बाद 10,000 रोजगार (Job) के अवसर उपलब्ध कराएगा। यह दुनिया के सबसे बड़े स्कूटर विनिर्माण संयंत्रों में होगा, जिसकी सालाना उत्पादन क्षमता 20 लाख इकाइयों की होगी।

    ओला के चेयरमैन एवं समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (SEO) भाविश अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम यह कारखाना जून तक लगा देंगे। इसकी क्षमता 20 लाख इकाइयों की होगी। अगले 12 माह के दौरान हम इसकी क्षमता बढ़ाएंगे। कारखाना शुरू होने के बाद बिक्री भी शुरू हो जाएगी। बिक्री जुलाई में शुरू होगी।” हालांकि, कंपनी ने अभी ई-स्कूटर के दाम और अन्य ब्योरे का खुलासा नहीं किया है। इस बीच, कंपनी ने कहा है कि ओला का हाइपरचार्जर नेटवर्क दुनिया का सबसे व्यापक इलेक्ट्रिक दोपहिया चार्जिंग नेटवर्क होगा।

    इसके तहत 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट लगाए जाएंगे। पहले साल में ओला देश के 100 शहरों में 5,000 चार्जिंग पॉइंट लगाएगी। यह देश में चार्जिंग ढांचे का दोगुना से अधिक है। कंपनी ने कहा कि ओला का स्कूटर 18 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज किया जा सकेगा।