File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: अपनी रॉयल बाइक्स के लिए मशहूर रॉयल एनफील्ड कंपनी इस साल कई मोटरसाइकिल लॉन्च करने जा रही है। 2023 में, कंपनी ने सुपर उल्का 650 लॉन्च किया और अब अधिक शक्तिशाली हिमालयन 450 लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह हिमालयन 450 कंपनी की मशहूर ऑफ-रोड एडवेंचर बाइक हिमालयन का ज्यादा पावरफुल वर्जन होने वाली है। रॉयल एनफील्ड के एमडी सिद्धार्थ लाल ने पिछले साल टेस्ट की जा रही हिमालयन 450 की एक तस्वीर साझा करते हुए कहा था कि उनकी कंपनी एक बेहतर एडवेंचर बाइक पर काम कर रही है। हिमालयन 450 का मुकाबला एडवेंचर सेगमेंट में अपकमिंग मोटरसाइकिल KTM 390 एडवेंचर से होगा।

एक नए प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जाएगा

रॉयल एनफील्ड ने पिछले साल हिमालयन बाइक के साथ स्क्रैम 411 को लॉन्च किया था और तभी से बात हो रही थी कि अपग्रेडेड 450 सीसी सेगमेंट में हिमालयन को और अधिक पावरफुल इंजन के साथ आने वाले मॉडल में कब पेश किया जाएगा। जिसके बाद अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Royal Enfield की अपकमिंग एडवेंचर बाइक को K1 (कोडनेम) नाम के एक नए प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जाएगा। बाइक में 450cc का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन होगा, जो 45bhp तक की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसे विशेष रूप से ऑफ-रोडिंग के लिए 6 स्पीड गियरबॉक्स, राइडिंग मोड से भी लैस किया जा सकता है।

Himalayan 450 दिखने में भी अनोखी होगी

कंपनी हिमालयन 450 को अपनी सभी मोटरसाइकिलों से अलग लुक के साथ पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दिखने में यह हिमालयन 411 जैसी ही होगी, लेकिन डिजाइन बिल्कुल नई और अलग होगी। इसमें अलग साइज का फ्यूल टैंक, 21-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर व्हील, ट्यूबलेस टायर्स, सिंगल सीट, फ्लैट हैंडलबार्स होंगे। वहीं, फीचर्स की बात करें तो इसमें हमें ब्लूटूथ और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी समेत कई फीचर्स देखने को मिलेंगे। आगामी रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 को भारतीय बाजार में 3 लाख रुपये तक की कीमत में पेश किया जा सकता है।