भारत में जल्द लॉन्च होंगे ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, देंगे 240 किमी तक माइलेज

    Loading

    नई दिल्ली: यह बात अब बिल्कुल सत्य है कि दुनिया तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रही है। हमारे पास भारत में पहले से ही बहुत सारे EV निर्माता हैं। हालांकि, निकट भविष्य में कई बड़े नाम इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण करने को तैयार हैं, जबकि मौजूदा अपने लाइन-अप का विस्तार करेंगे। यदि आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर घर लाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन और विकल्पों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो चलिए जानते हैं भारत में लॉन्च होने वाली इन टॉप पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में… 

    Suzuki Burgman Electric

    Suzuki-Burman
    @PrimeFeed_in
    सुजुकी भारतीय बाजार के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। लेकिन यह उसकी पहचान से एक बिल्कुल नया उत्पाद होने की संभावना नहीं है। जानकारी के अनुसार, सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखने में उसके बर्गमैन स्ट्रीट 125 आईसीई स्कूटर ही हो सकता है। फिलहाल इसके फीचर्स को लेकर और कोई जानकारी नहीं है। खबर है कि कंपनी इसे अगले साल लॉन्च करेगी।

    Ather Electric Maxi-Scooter

    Ather

    ऐसा लगता है कि सुजुकी इकलौता मैक्सी-स्टाइल इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं होगा क्योंकि एथर ने इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर के लिए पेटेंट भी दायर किया है। पेटेंट पिक में एक बड़ी विंडस्क्रीन, एक बोल्ड फ्रंट एप्रन, लंबी सीट, और एक विशाल फुटबोर्ड नजर आया है जो मैक्सी-स्कूटर की पहचान के स्पेशल फीचर्स हैं। इसके एथर की मौजूदा 450X पेशकश की तुलना में अधिक स्पीड और ज्यादा माइलेज देने की संभावना है।

    Ola Electric Scooter

    Ola Electric Etergo

    ओला भी एक ऐसा इलेक्ट्रिक ब्रांड है जिसके पास भारतीय ईवी क्षेत्र में एंट्री के संबंध में बहुत बड़ी योजनाएं हैं। ओला ने हाल में अपने स्कूटर का एक टीज़र भी जारी किया था। साथ ही ओला ने इसके साथ उन योजनाओं का भी खुलासा किया था। जानकारी के अनुसार इसमें Etergo AppScooter में इस्तेमाल किए गए स्वाइपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। यह स्कूटर जुलाई महीने में लॉन्च की जा सकती है।

    Simple Energy Scooter

    Simple-energy

    सिंपल एनर्जी बैंगलोर स्थित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्ट अप है। इसने हाल ही में खुलासा किया था कि इसका पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Codenamed Mark2, 15 अगस्त, 2021 को लॉन्च होगा। अब तक सामने जानकारी के अनुसार, यह लगभग 100 kmph की स्पीड मात्र 3.6 सेकंड में पकड़ सकती है और इसका माइलेज 240 km होगा। वाहन की कीमत 1.10-1.20 लाख रुपए के बीच रखी गई है। इसमें कहा गया कि कंपनी की आगे दूसरे शहरों में भी अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना है।

    Hero-Gogoro Electric Scooter

    Hero-Gogoro
    @koolietech

    भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला दोपहिया ब्रांड होने के अलावा हीरो मोटोकॉर्प जल्द ही ईवी निर्माताओं की कतार में शामिल होने जा रहा है। इसके साथ ताइवानी ब्रांड, गोगोरो भी होगा, जिसने हीरो फॉर इंडिया ऑपरेशंस के साथ एक रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं। साथ में, दोनों भारत में चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेंगे, जबकि हीरो अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेगा। हीरो का पहला ईवी, मेस्ट्रो एज 110 पेट्रोल स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा, वहीं गोगोरो ने भारत में ई-स्कूटर के लिए वीवा नाम का ट्रेडमार्क करवा लिया है।