Scrapp-Car
File Photo

    Loading

    दिल्ली: नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) ने अब कमर कस ली है। उन्होंने एक नया अभियान शुरू किया है। जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration) समाप्त हो गया है। 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों और 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है। लिहाजा पुलिस ने शहर में इन पुराने वाहनों को जब्त करने के लिए 6 टीमों का गठन किया है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस का यह अभियान एक फरवरी से शुरू होगा। नोएडा के आरटीओ ऑफिस ने 1 लाख 19 हजार से ज्यादा पेट्रोल और डीजल कारों के मालिकों को नोटिस भेजा है। 

    सभी कारों का रजिस्ट्रेशन रद्द 

    इन सभी कारों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है। इस कार में 23 कारें हैं। इस जांच में कलेक्टर कार्यालय, पुलिस आयुक्त कार्यालय, जिला न्यायालय, व्यापार कर आयुक्त, परिवार कल्याण विभाग व चिकित्सा अधिकारी शामिल थे। केंद्र सरकार (Central Govt) ने सड़कों से पुराने वाहनों को हटाने के लिए व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी (vehicle Scrap Policy) जारी की थी। सरकार की इस नीति को लेकर लोगों में खास उत्साह नहीं दिख रहा है। कई वाहन मालिकों को इस संबंध में नोटिस (Notice) मिल चुके हैं। UP16 Z नंबर से शुरू होने वाली कारें 15 साल पुरानी हैं।

     एनओसी मिलने पर दूसरे शहर में ले जाने की अनुमति

    इसलिए सबसे पहले इस कार को इंपाउंड किया जाएगा। गौतम बुद्ध नगर में ऐसे 1.19 लाख वाहन हैं। इन वाहन स्वामियों को प्रशासन दो माह पहले ही नोटिस भेज चुका है। हालांकि, आरटीओ से एनओसी मिलने पर इन मालिकों को वाहन को दूसरे शहर में ले जाने की अनुमति है। एक फरवरी से प्रशासनिक टीम इन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।