2030 तक बेंटले पांच BESPOKE Electric मॉडल करेगी लॉन्च

    नई दिल्ली: ब्रिटिश लग्जरी कार निर्माता बेंटले ने पहली बार नवंबर 2020 में बियॉन्ड 100 योजना के साथ अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन रणनीति की घोषणा की थी, जिसने तहत बेंटले 2030 तक केवल इलेक्ट्रिक कार्बन-न्यूट्रल ब्रांड बन जाएगा। उन योजनाओं को तेज करते हुए, क्रू-आधारित कार निर्माता ने अब एक निश्चित समयरेखा निर्धारित की है, जिसके मुताबिक 2025 से पांच वर्षों में फर्म पांच इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करेगी, जिनमें से पहला उच्च सवारी वाला सैलून होने की संभावना है।

    बेंटले के सीईओ एड्रियन हॉलमार्क के अनुसार, 2025 के अंत में आने वाले पहले मॉडल का विकास और डिजाइन अच्छी तरह से विकसित है। “हम बैटरी और बैटरी के प्रदर्शन को जानते हैं। अंतिम डिज़ाइन कुछ हफ़्ते से लेकर कुछ महीने दूर है। हमारे पास आज के उत्पादों के लिए एक वृद्धिशील उत्पाद होगा और हम जो कुछ भी करते हैं उससे प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। हम न केवल एक ईवी बनाना चाहते हैं बल्कि एक सेगमेंट को भी आकार देना चाहते हैं।”

    पहले दो से तीन इलेक्ट्रिक मॉडल, बैटरी टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत कुछ समान होंगे, और फिर बाद की कारें नए विकासों के लिए सक्षम होंगी। इन सुधारों को बेंटले ईवी की पहली किश्त में “रेट्रो-लागू” किया जाएगा। उन्होंने पुष्टि की कि पहले मॉडल में आराम से 300 मील से अधिक की रेंज होगी।

    सेल्स और मार्केटिंग बॉस एलेन फेवी ने कहा कि ईवी चार्ज करना वास्तव में एक लक्जरी अनुभव होना चाहिए। “घर से दूर चार्ज करने की गति और आराम शायद हमारे ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। हमारे पास इस पर काम करने का समय है।”

    बेंटले निकटवर्ती ग्रीनफील्ड सुविधा के साथ अपने क्रेवे बेस का विस्तार करेगी। सामूहिक रूप से, तथाकथित ‘ड्रीम फैक्ट्री’ का उद्देश्य एक डिजिटल, शून्य-पर्यावरणीय प्रभाव, लचीला और उच्च-मूल्य निर्माण फैसिलिटी बनना है।

    2019 में पहले से ही कार्बन-न्यूट्रल उत्पादन हासिल करने के बाद, बेंटले का लक्ष्य 2030 तक क्रेवे में निर्मित प्रत्येक वाहन के लिए पानी की खपत, कचरे से लैंडफिल और अन्य पर्यावरणीय प्रभावों को कम करना है।

    इस बीच, इस साल, मौजूदा बेंटले बेंटायगा और बेंटले फ्लाइंग स्पर प्लग-इन हाइब्रिड के साथ, बेंटले उन दो मॉडलों के पांच और हाइब्रिड डेरिवेटिव लॉन्च करेगा, जो सभी वी6-पावर्ड होंगे। एक और अधिक शक्तिशाली वी8 पीएचईवी की लाइन के नीचे की उम्मीद है, एक समान सेट-अप जो पहले से ही पोर्श पैनामेरा टर्बो एस ई-हाइब्रिड में पेश किया गया है। फर्म का अनुमान है कि इस साल की बिक्री का 20% हाइब्रिड कारों का होगा।

    भारत में, बेंटली, बेन्टय्गा, फ्लाइंग स्पर और कॉन्टिनेंटल जीटी जैसे मॉडल पेश करना जारी रखे हुए है, जिसमें फ़्लाइंग स्पर लग्ज़री सैलून का प्लग-इन हाइब्रिड संस्करण भी शामिल है। हालांकि, निकट भविष्य में भारत में बेंटले की ओर से कोई नई लॉन्चिंग लाइन में नहीं है।