Photo - BMW India
Photo - BMW India

    Loading

    बेंगलुरु: लग्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू (BMW) ने बेंगलुरु में चल रहे बीएमडब्ल्यू जॉयटाउन फेस्टिवल (Joytown Festival)में अपनी तीसरी पीढ़ी की एक्स1 एसयूवी लॉन्च (Car Launch) की है। पिछले संस्करण की तरह इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का ऑप्शन दिया हैं। इस कार के पेट्रोल वर्जन (Petrol Version) की एक्स शोरूम कीमत 45.90 लाख रुपये और डीजल वर्जन की कीमत 47.90 लाख रुपये है। ग्राहक इस कार को कंपनी के डीलरशिप पर 50,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं। इस कार की डिलीवरी मार्च 2023 से शुरू होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में…

     फ्रंट और रियर बंपर स्पोर्टियर डिजाइन

    नई बीएमडब्ल्यू एक्स1 (New BMW X1) 53 मिमी लंबी, 24 मिमी चौड़ी, 44 मिमी ऊंची है और इसका व्हीलबेस 22 मिमी है। नए X1 के डिजाइन में पिछले मॉडल से कुछ बदलाव किए गए हैं। बम्पर पर ब्रश्ड सिल्वर इंसर्ट के साथ इसमें थोड़ा बड़ा आयरन ग्रिल मिलता है, अधिक डायनेमिक एंगुलर क्रीज़। इसमें स्मूथ हेडलैम्प्स के साथ नए इन्वर्टेड L-शेप डे-टाइम रनिंग लैंप्स हैं।

    Photo – BMW India

    स्लिम रैपअराउंड एलईडी टेल-लैंप 

    बाहरी प्रोफ़ाइल इस SUV को चिकनी सतह और फ्लश दरवाज़े के हैंडल देती है। इसमें पीछे की तरफ 18 इंच के अलॉय व्हील, स्लिम रैपअराउंड एलईडी टेल-लैंप दिए गए हैं। जबकि एम स्पोर्ट वेरिएंट के फ्रंट और रियर बंपर को स्पोर्टियर डिजाइन (Sportier Design) दिया गया है।

    नया कर्व्ड इंफोटेनमेंट डिस्प्ले 

    नई X1 के इंटीरियर की बात करें तो इसमें बड़ा और नया कर्व्ड इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलता है। जो नई X7, 7 सीरीज और 3 सीरीज ग्रैन लिमोजिन जैसी अन्य कारों में भी है। इसके साथ ही डैशबोर्ड पर कुछ फिजिकल बटन और नए स्टोरेज स्पेस के साथ एक फ्लोटिंग सेंटर कंसोल है। कार पीछे की सीटों में भी काफी जगह देती है और 476 लीटर का बड़ा बूट स्पेस भी मिलता है। नई BMW X1 1.5-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल (sDrive 18i) और 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल (sDrive 18d) इंजन विकल्पों के साथ आती है। जो क्रमश: 136hp – 230 Nm और 150hp -360 Nm का पावर जनरेट करने में सक्षम हैं।

    Photo – BMW India

    फ्रंट व्हील ड्राइव ओनली 

    दोनों इंजन 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं, जो फ्रंट व्हील ड्राइव ओनली सिस्टम है। BMW का दावा है कि पेट्रोल वेरिएंट 9.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और डीजल वेरिएंट 8.9 सेकंड में। पेट्रोल पर 16.3kmpl और डीजल पर 20.37kmpl का माइलेज मिल सकता है। नई जनरेशन X1 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.70-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, 12-स्पीकर हारमोन कार्डन साउंड सिस्टम, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ADAS, ऑटो LED होगा। हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक टेलगेट ऑपरेशन और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं।

    Photo – BMW India

    मर्सिडीज-बेंज जीएलए और नई ऑडी क्यू3 से मुकाबला

    एम स्पोर्ट वेरिएंट में आगे की सीटों पर मसाज फंक्शन भी मिलता है। नई बीएमडब्ल्यू एक्स1 का भारतीय बाजार में मर्सिडीज-बेंज जीएलए और नई ऑडी क्यू3 से मुकाबला होगा। Audi Q3 में 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 190PS/320 Nm का आउटपुट देता है। इंजन को 7-स्पीड डीसीटी से जोड़ा गया है और यह ऑडी के क्वाट्रो ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आता है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 44.89 लाख रुपये है।