Digital-Car-Key

    Loading

    नई दिल्ली: गाड़ी (Vehicle) की चाबी (Key) खो जाने पर हम बहुत परेशान होते हैं। फिर चाबी बनाने वाले बुलाना, नई चाबी बनवाना, यह सब करना पड़ता है। इससे हमारा समय और पैसे दोनों जाते हैं। लेकिन अब कार की चाबी खो जाने पर या नहीं मिलने पर आप इसे अपने स्मार्टफोन से खोल सकते हैं। अब आपकी कार आपके स्मार्टफोन (Smartphone) के उपयोग से खुल जाएगी। वैसे, ये बात बिल्कुल नई नहीं है। Apple के iPhone में ‘Car Key’ फीचर मौजूद है। उपयोगकर्ता अपनी कार खोलने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं। एप्पल के बाद ये फोन फीचर आपको एंड्रॉयड फोन में भी मिल जाएगा। एंड्रॉइड में ‘Car Key’ फीचर उपलब्ध की घोषणा Google ने अपने Google I/O सम्मेलन में किया था जो इस वर्ष के अंत तक यूजर्स उपलब्ध होगा। 

    मिलेगा ये फीचर

    यह फीचर एंड्रॉयड 12 से जुड़ा जाएगा। यह फीचर आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन को कार चाबी में बदल सकता है। हालांकि अभी यह सुविधा केवल Google Pixel पिक्सेल और Samsung Galaxy के फ़ोनों में उपलब्ध होगी। ये फीचर फिलहाल साल 2021 के कुछ चुनिंदा कारों के मॉडल और BMW समेत अन्य कंपनियों के 2022 में आने वाले कुछ मॉडल के लिये उपलब्ध होगा।

    यह ‘डिजिटल कार की’ फीचर Ultra Wideband (UWB) तकनीक पर काम करता है। ये एक तरह की रेडियो ट्रांसमिशन तकनीक है। इस से आपके फोन में मौजूद एंटिना आसपास मौजूद UWB तकनीक से लैस चीजों को लोकेट (Locate) और उनकी पहचान कर सकता है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से एंड्रॉइड यूजर अपनी कार को लॉक या अनलॉक कर सकेंगे। 

    रिमोटली शेयर हो जाएगी चाबी 

    Google ने बताया कि ये फीचर पूरी तरह से डिजिटल है इसलिए अगर आपके पहचान वालों को आपकी कार की जरूरत है तो Key को सेफ्टी के साथ रिमोटली शेयर भी किया  जा सकता है।