Charging Stations
File Photo

Loading

मुंबई: इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के विभिन्न प्रयासों के तहत, देश भर में चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना में तेजी लाई जाएगी। देश में तीन तेल कंपनियां (OMC) 7432 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगी। भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी की गई फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत 800 करोड़ रुपये की राशि तय की गई, ताकि वे देश में 7432 फास्ट इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगा सकें।

560 करोड़ की पहली किस्त जारी की

एक रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कुल राशि का 70% यानी 560 करोड़ रुपये 3 तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOCL), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) को जारी किए हैं। इस राशि का इस्तेमाल देश में ईवी पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए इलेक्ट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर और चार्जिंग मशीन बनाने में किया जाएगा।

मार्च 2024 तक काम पूरा कर लिया जाएगा

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना मार्च 2024 तक पूरी हो जाएगी। अभी देश में 6586 चार्जिंग स्टेशन हैं। बयान में आगे कहा गया है कि इन नए 7432 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों (इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशनों) की स्थापना इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के लिए एक बड़ा कदम होगा।

कार्बन मुक्त परिवहन की ओर बढ़ रहा है भारत 

इस चार्जिंग स्टेशन के जरिए दोपहिया, चौपहिया, हल्के ट्रांसपोर्ट वाहन और मिनी बसों को चार्ज किया जा सकता है। भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि इस कदम से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, यह अधिक लोगों को स्वच्छ परिवहन की ओर भी परिवर्तित करेगा।

नेट जीरो एमिशन की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम हुआ शुरू 

उन्होंने कहा कि सरकार स्थायी हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए तैयार है और देश के कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए काम कर रही है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेट जीरो एमिशन की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में लोगों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा।