KIA
Pic: @Jayesh_6430

    Loading

    नयी दिल्ली.दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी किआ (Kia Motors) ने बृहस्पतिवार को भारतीय बाजार में ईवी6 (Kia EV6) मॉडल को उतारने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खंड में दस्तक दे दी है। इसकी शोरूम कीमत 59.95 लाख रुपये है। किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ताए-जिन पार्क ने ईवी6 को पेश करते हुए कहा कि इस वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन के लिए खासतौर पर विकसित प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर बनाया गया है।

    यह मॉडल दो संस्करणों में उपलब्ध है जिनकी कीमत क्रमशः 59.95 लाख और 64.95 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने कहा कि पहले ही इसकी 350 से अधिक बुकिंग हो चुकी है। पहले इस मॉडल के सिर्फ 100 वाहन लाने की घोषणा की गई थी लेकिन अब कंपनी संख्या बढ़ा रही है। पार्क ने कहा कि किआ इंडिया ईवी खंड में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए निवेश करेगी।

    उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के लिए ईवी बनाने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। कंपनी इस बाजार के लिए विभिन्न बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों का मूल्यांकन कर रही है।” उन्होंने कहा कि खासतौर पर भारत को ध्यान में रखते हुए एक इलेक्ट्रिक वाहन वर्ष 2025 तक पेश करने की योजना है। उन्होंने कहा कि किआ भारत के विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहन लाने पर विचार कर रही है।