Photo - Maruti Suzuki India
Photo - Maruti Suzuki India

Loading

दिल्ली: Maruti Suzuki Brezza CNG को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मारुति सुजुकी ब्रेजा को फैक्ट्री फिटेड एस सीएनजी तकनीक के साथ लेकर आई है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 9.14 लाख रुपये तय की गई है। ब्रेजा सीएनजी का माइलेज 25.51 किमी-प्रति किग्रा है। Brezza CNG भारतीय बाजार में Tata Nexon और Hyundai Venue जैसी लोकप्रिय SUVs के लिए सबसे बड़ी कड़ी चुनौती बनने जा रही है। क्योंकि सीएनजी एसयूवी की डिमांड काफी समय से है। 

कितनी पावरफुल है ब्रेजा सीएनजी 

ब्रेज़ा में 1.5-लीटर इनलाइन-फोर K15B पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की उम्मीद है जो 105 hp की पॉवर और 138 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। सीएनजी-स्पेक विटारा ब्रेज़ा में एक ही इंजन होगा, हालांकि पावर और टॉर्क आउटपुट कम होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, Ertiga CNG उसी इंजन के साथ आती है, जो 92 hp की शक्ति और 122 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है, जो कि पेट्रोल-संचालित वर्जन पर 13 हॉर्सपावर और 16 Nm से कम है।

अपने हल्के वजन के कारण, विटारा ब्रेज़ा सीएनजी, एर्टिगा सीएनजी की तुलना में बेहतर फ्यूल इकॉनमी होनी चाहिए। ब्रेज़ा सीएनजी के लिए कोई प्रत्यक्ष कम्पटीशन नहीं हैं, लेकिन टाटा मोटर्स भविष्य में नेक्सॉन को सीएनजी पावरट्रेन के साथ कर सकती है। हालांकि टाटा मोटर्स की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।