Photo - Maruti Suzuki India
Photo - Maruti Suzuki India

Loading

मुंबई: मारुति सुजुकी इस महीने के अंत तक देश में कंपनी की खास जिम्नी 5-डोर ऑफ रोड एसयूवी कार लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस कार के लिए जनवरी से ही बुकिंग लेना शुरू कर दिया था। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस साल 20 लाख से ज्यादा कारें बनाने की तैयारी कर रही है। चालू वित्त वर्ष में इसने रिकॉर्ड 22 लाख ट्रैवेलर कार और एसयूवी का प्रोडक्शन करने की योजना बनाई है। कंपनी देश में तेजी से बढ़ते एसयूवी बाजार पर कब्जा करने और अपने अन्य प्रतिस्पर्धियों के साथ मजबूती से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। पिछले वित्त वर्ष में भी कंपनी ने अपने प्लान को पूरा करने के लिए सप्लायर पार्टनर्स से हाथ मिलाया है।

प्रोडक्शन में 12% की बढ़ोतरी होगी

उपभोक्ताओं में नए मॉडलों के प्रति बढ़ते उत्साह और अच्छी प्रतिक्रिया के कारण कंपनी के प्री-ऑर्डर बढ़ गए हैं। मांग को पूरा करने के लिए कंपनी को प्रोडक्शन बढ़ाने की भी जरूरत है। कंपनी की योजना के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में प्रोडक्शन दर करीब 12% बढ़ाने का लक्ष्य है। अगर मारुति सुजुकी प्रोडक्शन बढ़ाने में सफल होती है तो यह कंपनी के लिए रिकॉर्ड उत्पादन वृद्धि का लगातार तीसरा साल होगा।

कंपनी ने क्या कहा?

मारुति की वित्तीय वर्ष 2023-24 में 22 लाख कारों का प्रोडक्शन करने की योजना है, जो पिछले साल 20 लाख थी, जिसमें से 279,000 कारों का निर्यात किया जाएगा। इससे कंपनी को औद्योगिक प्रोडक्शन दोगुना करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। मारुति के बिक्री और विपणन के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने इस बिंदु पर कंपनी के प्रोडक्शन लक्ष्यों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन दोहराया कि कंपनी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करती है। मारुति सुजुकी इस महीने के अंत तक देश में अपनी खास जिम्नी 5-डोर ऑफ रोड एसयूवी कार लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस कार के लिए जनवरी से ही बुकिंग लेना शुरू कर दिया था।