skoda

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज स्कोडा अपनी नई कार ‘स्लाविया’ कार को भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में अनवील करने वाली है। इसके साथ ही कंपनी ने कार को लॉन्च करने से पहले ही इसके बारें में काफी सारी जानकारी साझा की है। हालांकि, कीमत पर अभी भी कंपनी ने कुछ खुलासा नहीं किया है। वैसे भी ये यह आम तौर पर कार की लॉन्चिंग के वक्त होता है। खैर कोई नहीं, चलिए आप और हम जानते हैं कि Skoda Slavia में अब क्या खास मिलने वाला है।

    ऐसा होगा डिजाइन और इंटीरियर

    Skoda Slavia को एमक्यूबी ए0-आईएन प्लेटफॉर्म पर ही डिजाइन किया गया है। वैसे इसका लुक थोड़ा-बहुत स्कोडा की नेक्स्ट जनरेशन कार ऑक्टेविया से भी मिलता जुलता है। इसकी लंबाई 4541 मिमी , चौड़ाई 1752 मिमी  और ऊंचाई 1487 मिमी  के साथ यह अपने सेगमेंट की अब दूसरी सबसे लंबी और सबसे चौड़ी कार साबित होगी।

    इस बेहतरीन कार के अंदर 10।1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टच-सेंसिटिव एयर-कॉन कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस एपल और एंड्रॉयड सपोर्ट कारप्ले जैसे बेहतरीन और आला फीचर्स तो मिलेंगे ही, साथ ही आपको इसमें रिवर्स कैमरा, एलईडी हेडलैम्प्स, कूल्ड सीट्स, वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे कुछ अन्य बेजोड़ फीचर्स भी मिलेंगे।

    यूँ होगे नए सेफ्टी फीचर्स

    नयी Skoda Slavia में सुरक्षा के लिहाज से छह एयरबैग्स होंगे। इसके अलावा ईबीडी और एबीएस, टीसीएस, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, एंटी-स्लिप रेगुलेशन और मोटर स्लिप रेगुलेशन जैसे जरुरी और अच्छे फीचर्स भी मिलेंगे। कार में ब्रेक डिस्क वाइपिंग सिस्टम भी लगा होगा।

    बेजोड़ और दमदार इंजन

    इस नयी Skoda Slavia दो इंजन विकल्पों के साथ मिलेगी। पहला 1.0-लीटर टीएसआई इंजन, जो 113 बीएचपी जनरेट करता है और दूसरा 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन, जो 150 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। वैसे सूत्रों की मानें तो स्लैविया को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी पेश हो सकती है।

    किससे होगा कॉम्पीटीशन ?

    नयी Skoda Slavia की टीजर इमेज को देखकर फिलहाल तो यही अनुमान है कि भारत में इसकी टक्कर Honda City, Hyundai Verna, Maruti Ciaz, Maruti Suzuki SX4 और Volkswagen Vento समेत कुछ और अन्य पॉपुलर सिडैन कारों से हो सकती है। खैर ये तो वक़्त बताएगा, फिलहाल तो लोग नयी Skoda Slavia का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।