Now Karnataka has also invited Tesla founder Elon Musk to come to the state, earlier these states had invited him to set up the manufacturing plant
Photo: Social Media

Loading

मुंबई: इलेक्ट्रिक कार (Electric Car Market) का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) इलेक्ट्रिक कारों में एक नेता है, जो अमेरिका (America) और चीन (China) जैसे देशों में अपनी उपस्थिति बनाए हुए है। हालांकि टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें ज्यादा महंगी हैं। ऐसे में अब टेस्ला के प्रमुख एलोन मस्क (Elon Musk) ने घोषणा की है कि टेस्ला एक सस्ती कार योजना (Project) पर काम कर रही है जो एक बड़े बाजार पर कब्जा करने पर केंद्रित है।

दूसरी कारों के मुकाबले सस्ती 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला एक नई इलेक्ट्रिक कार विकसित करने पर काम कर रही है। नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी की दूसरी कारों के मुकाबले सस्ती (Cheap) बताई जा रही है। इस मामले में, कंपनी के सीईओ एलोन मस्क का कहना है कि नई इलेक्ट्रिक कार को बनाने में मॉडल 3 (Model 3) की तुलना में लगभग आधा खर्च आएगा, जिससे यह यूज़र्स (Users) के लिए अधिक सस्ती हो जाएगी। एलोन मस्क ने कहा कि कुछ सस्ती इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाएंगी। इनमें से आधी से ज्यादा कारें ऑटोनॉमस मोड में होंगी।

तेजी से सस्ती कारें बनाने पर काम कर रही 

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि ये सभी कारें कब लॉन्च (Launch) होंगी। मस्क ने यह भी माना है कि उनकी कंपनी की कारें फिलहाल काफी महंगी (Expensive) हैं, यही वजह है कि कंपनी तेजी से सस्ती कारें बनाने पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला का लक्ष्य 2030 तक 20 मिलियन इलेक्ट्रिक कार बनाना है। इसलिए कंपनी अपने नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन की तलाश कर रही है।