Photo - Twitter@Tatamotors
Photo - Twitter@Tatamotors

Loading

मुंबई: भारतीय कार बाजार (Indian Car Market) की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने 50 लाख वाहनों का आंकड़ा पार कर एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। कंपनी ने यह सफलता टाटा ग्रुप के संस्थापक जमशेदजी टाटा (Jamsetji Tata) के 183वें जन्मदिन (Birthday) पर हासिल की। इस बार कर्मचारियों ने कंपनी की नई कारों (Car) से जमीन पर ’50 लाख’ लिखा। जिन कारों में Altroz, Nexon, Punch, Tiago, Tigor, Harrier और Safari शामिल हैं उनमें 50 लाख रुपये लिखे थे।

ग्राहकों के लिए जश्न मनाने का अभियान चलाएगी टाटा मोटर्स 

इस उपलब्धि का जश्न मनाने (Celebration) के लिए कंपनी टाटा कर्मचारियों के साथ-साथ ग्राहकों (Customer) के लिए भी जश्न मनाने का अभियान चलाएगी। टाटा मोटर्स इस अभियान में डीलरशिप (Dealership) और सेल आउटलेट्स (Outlates) पर ब्रांडेड कपड़े देगी। इसके अलावा, कंपनी पूरे महीने अपने प्लांट्स और कार्यालयों में जश्न (Celebrate) मनाएगी। कंपनी ने 2004 में 10 लाख यात्री वाहनों और 2010 में 20 लाख वाहनों का आंकड़ा पार किया। टाटा मोटर्स ने 2015 में 30 लाख का आंकड़ा पार किया। लिहाजा 2020 में 40 लाख वाहन प्रोडक्शन  (Production) का आंकड़ा पार कर गया। इस मौके पर बोलते हुए टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा रेंज इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा (Shailesh Chandra) ने कहा कि यह यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी है। हमने पिछले ढाई साल में 10 लाख वाहन बनाए हैं।

नए प्रोडक्ट के साथ भारत को बदल रहे हैं

कोविड (Covid) के अलावा सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी ने प्रोडक्शन (Production) को बुरी तरह प्रभावित किया है। अब प्रोडक्शन और सेल (Sale) पटरी पर आ गई है। हम हर नए प्रोडक्ट के साथ भारत को बदल रहे हैं। टाटा मोटर्स ने 1977 में अपने पुणे प्लांट से अपना पहला कमर्शियल वाहन निकाला। वहीं 1991 में पहला यात्री वाहन टाटा सिएरा पेश किया गया था। टाटा इंडिका को ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। अब तक कंपनी अलग-अलग सेगमेंट में कई मॉडल लॉन्च कर रही है। कंपनी के पोर्टफोलियो में Tata Safari, Tata Sumo, Tata Indigo, Tata Harrier, Tata Punch, Tata Nexon, Tata Tiago, Tata Tigor, Tata Nano, Tata Altroz ​​जैसे कई मॉडल शामिल हैं। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कंपनी की सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी है।