elon-musk
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी अपने फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर की कीमत 12,000 डॉलर तक बढ़ा रही है। एक ट्वीट में, मस्क ने कहा कि 2,000 डॉलर की वृद्धि बाद की नई कीमत, 17 जनवरी से लागू होगी। “सिर्फ अमेरिका में……टेस्ला एफएसडी की कीमत 17 जनवरी को $12k तक बढ़ रही है।”

    मस्क ने कहा, “जैसे-जैसे हम एफएसडी प्रोडक्शन कोड रिलीज के करीब पहुंचेंगे, एफएसडी की कीमत बढ़ेगी।” टेस्ला एफएसडी सॉफ्टवेयर के लिए $199 मंथली सब्सक्रिप्शन चार्ज करती है। टेस्ला ने अक्टूबर 2020 में बीटा में एफएसडी का परीक्षण शुरू किया, जिसकी कीमत 8,000 डॉलर थी। बाद में इसकी कीमत में $10,000 तक बढ़ोतरी की गई। सॉफ्टवेयर टेस्ला वाहनों को पूरी तरह से ऑटोनोमस नहीं बनाता है।

    टेस्ला एफएसडी बीटा टेस्ला वाहनों को केवल नेविगेशन सिस्टम में एक स्थान फीड करके हाईवे और सिटी में खुद को चलाने में सक्षम बनाता है, लेकिन इसे अभी भी एक स्तर 2 ड्राइवर सहायता प्रणाली माना जाता है क्योंकि इसे हर समय ड्राइवर असिस्टेंस की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्राईवर वाहन के लिए जिम्मेदार रहता है, इसलिए नियंत्रण लेने के लिए तैयार रहने के लिए स्टीयरिंग व्हील पर हाथ रखना ज़रूरी है।

    टेस्ला ने पिछले साल अक्टूबर में अपने एफएसडी बीटा सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्शन को अस्थायी रूप से वापस ले लिया था, क्योंकि इसके जारी होने के एक दिन से भी कम समय में फाल्स क्रेश अलर्टस और अन्य समस्याएं देखने को मिलीं।