कंपनी ने बाजार में उतारी नए जमाने की नई मॉडल Renault Duster, जानें क्या है खासियत

    Loading

    ई दिल्ली : ऑटोमोबाइल के लिए पूरी दुनिया में मशहूर फ़्रांस की कंपनी Renault (रेनो) के स्वामित्व वाली और इस कंपनी की सिस्टर ब्रांड Dacia (डेसिया) ने हालही में न्यू जनरेशन Duster (डस्टर) एसयूवी को पेश कर दिया है। इस एसयूवी को भारतीय बाजार में रेनो ब्रांड के तहत इसी नाम से बेचा जाता है। आपको बता दे की इस एसयूवी की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं,जिनमें ऑल-न्यू 2022 डस्टर एसयूवी के लुक और डिजाइन के साथ-साथ इंटीरियर में कई बड़े बदलाव देखे गए हैं। मिड-लाइफ फेसलिफ्ट के तौर पर नई 2022 डस्टर में डिजाइन के साथ ही नई टेक्नोलॉजी के लिहाज से भी कई अपडेट किए गए हैं। तो चलिए जानते है इस नए मॉडल के बारे में… 

    जानें कैसा है न्यू लुक

    इस मॉडल में कई तरह के नए फीचर्स है। नए डस्टर में क्रोम ग्रिल के साथ वाई-आकार का हेडलाइट डिजाइन मिलता है जो इसे मौजूदा मॉडल से अलग करता है। इसके साथ ही, नई डस्टर में एक और बड़े बदलाव में इसमें एलईडी फ्रंट इंडिकेटर मिलते हैं जो इस एसयूवी में पहली बार दिए गए हैं। इसमें नए एयर-अनुकूलित 15-इंच और 16-इंच के व्हील्स ऑप्शन और स्पॉइलर डिजाइन भी मिलते हैं। इसके अलावा नई डस्टर में बोल्डर फ्रंट और रियर बंपर दिया गया है।

    नया इंटीरियर और नए फीचर 

    नए अपडेट केबिन में नए डिजाइन का सेंटर कंसोल मिलता है जो ज्यादा स्टोरेज और नई मैटेरियल के साथ पेश किया गया है। इसमें एक 8.0-इंच टचस्क्रीन मिलता है, जो एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम और ग्राफिक्स के साथ आता है। इसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है और यह अब एसयूवी में स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है। कार की कुछ अन्य अहम फीचर्स की बात करें तो इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और हीटेड फ्रंट सीटें शामिल हैं। हालांकि हीटेड फ्रंट सीट्स सिर्फ एसयूवी के हाइर वेरिएंट्स में मिलेगा। इसमें मीडिया डिस्प्ले सिस्टम रेडियो, ब्लूटूथ, दो यूएसबी पोर्ट, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, वॉयस रिकग्निशन जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसमें कई फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसमें मल्टीव्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर मिलते हैं।

    लॉन्चिंग डिटेल्स

     

    कंपनी अभी भी भारतीय बाजार में डस्टर के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल की बिक्री करती है। नए मॉडल के देश में जल्द आने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है क्योंकि रेनो इस समय सीएमएफ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित मॉडल जैसे Kiger (कीगर), Kwid (क्विड) और Triber (ट्राइबर) की बिक्री पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

    इंजन और पावर

    नई डस्टर को अलग-अलग बाजारों के आधार पर कई इंजन विकल्पों के साथ बेचा जाएगा। यह एसयूवी 3 पेट्रोल,1 डीजल और 1 बायो-फ्यूल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। यूरोप में, नई डस्टर 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। यह इंजन में 89 bhp का पावर जनरेट करता है। दूसरे इंजन के तौर पर 1.3-लीटर 128 bhp और 148 bhp का पावर देता है। इसके साथ ही यह एसयूवी 1.0-लीटर बायो-फ्यूल इंजन के साथ भी आती है वहीं इसमें 1.5-लीटर का डीजल इंजन भी दिया गया है। 

    कीमत

    Dacia Duster यूरोप में सबसे सस्ती एसयूवी है जिसकी कीमत 12,500 पाउंड (करीब 12.87 लाख रुपये) से शुरू होती है। रिपोर्ट के मुताबिक फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है।