ये हैं देश की 5 सबसे सस्ती और किफायती 7 सीटर कार, जिनकी कीमत आपके बजट के अंदर

    नई दिल्ली: आज के समय में देश में बढ़ते पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के दामों ने सबको परेशान कर रखा है। जिसकी वजह से लोग अब एक किफायती सफर चाहते हैं। लोग अब ऐसी गाड़ियों (Affordable Cars) की तलाश में है, जो बड़ी भी हो और जिसमें कम तेल का खर्च हो। तो चलिए आपकी इस परेशानी का निवारण करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी शुरुआती कीमत 10 लाख से भी कम है और आपके लिए काफी किफायती है।

    Mahindra Bolero

    बहुत से लोगों को महिंद्रा की बोलेरो (Mahindra Bolero) का बहुत क्रेज है। यह गाड़ी भारत की लोकप्रिय गाड़ियों में से एक है। वहीं देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाली SUV है, जो 3 वेरिएंट में आती है। इसमें B4, B6 और B6 opt शामिल है। इन तीनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 8.62 लाख, 9.36 लाख और 9.61 लाख रुपये है। यह एक डीजल कार है, जिसमें 75bhp पावर का इंजन मौजूद है, जो 210 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

    Fuel Type- Diesel

    Mileage- 16.7 kmpl

    Maruti Suzuki Ertiga

    देश में मारुति की कारों की बहुत डिमांड है। रोड पर आपको ज़्यादा मारुती की ही कारें नज़र आएंगी। इस कंपनी की गाडी काफी किफायती रहती है। सतह ही इसका सफर भी काफी किफायती होता है। ऐसे में मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) आपके लिए बेहतर गाड़ी हो सकती है, जो एक 7 सीटर गाड़ी है। बता दें कि यह कार सीएनजी और पेट्रोल दोनों वर्जन में आती है। जिसकी शुरुआती कीमत 7.78 लाख है। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 10.56 लाख के करीब है। 

    Fuel Type- Petrol & CNG

    Mileage- 17.99 to 26.2 km/kg

    Datsun Go Plus

    निशान की कार डैटसन गो प्लस (Datsun Go Plus) भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। भारत में अब भी डैटसन की बिक्री हो रही है, लेकिन ग्लोबल मार्केट से कंपनी ने इस कार को हटाने का फैसला लिया है। यह एक किफायती 7 सीटर कार है, जिसकी शुरुआत करीब 4.26 लाख रुपये से होती है। इसका टॉप मॉडल 7 लाख के अंदर ही आता है। डैटसन गो प्लस कार 76bhp की पावर और 104Nm का टार्क जनरेट करती है।

    Fuel Type- Petrol

    Mileage- 18.57 to 19.02 kmpl

    Renault Triber

    भारतीय बाजार में मौजूद सबसे सस्ती 7 सीटर कारों में से एक है रेनो ट्राइबर (Renault Triber)। फ्रांस की कंपनी द्वारा निर्मित इस कार की शुरुआती कीमत 5.5 लाख रुपये है। वहीं इसका टॉप मॉडल केवल 7.95 लाख रुपये में आता है। इस कार में ज्यादा स्पेस के लिए लास्ट की सीट को हटाया भी जा सकता है।

    Fuel Type- Petrol

    Mileage- 18.29 to 19 kmpl

    Mahindra Bolero NEO

    महिंद्रा की ही एक और 7 सीटर कार है, जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है। इस गाड़ी का नाम है बोलेरो नियो (Mahindra Bolero NEO)। यह कार बोलेरो का एडवांस वर्जन है, जिसकी वजह यह और भी ज़्यादा खास है। ये कार SUV कार TUV300 जैसी दिखती है। बता दें कि, इस कार के 3 वेरिएंट बाजार में मौजूद हैं। जिनमें N4, N8 और N10 शामिल हैं। जिनकी कीमत क्रमश: 8.48 लाख, 9.48 लाख और 9.99 लाख रुपये है।

    Fuel Type- Diesel

    Mileage- 17.29 kmpl