File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की मांग बढ़ गई है। ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए भारत में एक से बढ़कर एक ऐसी कारें लॉन्च (Launch) की जा रही हैं। भविष्य को देखते हुए, पश्चिम बंगाल में एक कार उत्साही ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक कार को मॉडिफाई किया है। उद्योगपति मनोजित मंडल (Industrialist Manojit Mandal) ने एक पुरानी नैनो कार (Nano Car) को सौर ऊर्जा (Solar Energy) से चलने वाली कार में तब्दील किया है। इसलिए सोशल मीडिया पर इस कार की काफी चर्चा हो रही है।

सरकार से कोई सहयोग नहीं मिला

एक सोलर नैनो कार को 100 किलोमीटर चलने में महज 30 रुपये का खर्च आता है। टाटा नैनो कार एक इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में लिथियम आयन बैटरी लगी है। यह बैटरी सोलर पैनल के जरिए चार्ज होती है। इस कार में इंजन नहीं है इसलिए यह चलते समय आवाज नहीं करती है। यह ट्रेन 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। उद्योगपति मनोजित मंडल के अनुसार इस प्रयोग के लिए सरकार से कोई सहयोग नहीं मिला। लेकिन बचपन से ऐसी कार बनाने का सपना था। ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए टाटा (Tata) नैनो ने कार को मॉडिफाई करने का फैसला किया। मनोजित मंडल ने कहा कि आप 100 रुपये के लिए 30 किलोमीटर ड्राइव करते हैं। लेकिन इस कार का उल्टा है। इस कार को आप 30 रुपए में 100 किमी तक चलाएंगे। कोई प्रदूषण (Pollution) नहीं है। पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है। इसका कोई इंजन नहीं है। लेकिन एक गियर सिस्टम (Gear System) है। एक कार चौथे गियर में 80 प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इस कार में गियर है लेकिन क्लच नहीं है। बाकी सब कुछ है।

पेट्रोल की जरूरत नहीं

 खास बात यह है कि इसके लिए किसी पेट्रोल (Petrol) की जरूरत नहीं है। इसकी छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगा है। यह बैटरी चार्ज करता है और इसमें पावर स्टोर होता है। इसमें पांच लोग आराम से बैठ सकते हैं। Tata Motors ने साल 2008 में एक कॉम्पैक्ट हैचबैक कार लॉन्च की थी। कार की बिक्री में गिरावट के चलते कंपनी ने 2018 में इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। नैनो भारत की सबसे सस्ती कार थी। इस कार की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपए थी। यह कार रतन टाटा (Ratan Tata) का ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) थी। इस कार को बीएस 3 मानक के अनुसार डिजाइन किया गया है। लेकिन सेफ्टी फीचर्स और कुछ अन्य कारणों से इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया।