भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर Tork Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल प्रोडक्शन फॉर्म में होगी लॉन्च

    Loading

    नई दिल्ली: लंबे समय से चले आ रहे इंतजार का अब अंत होने जा रहा है। टोर्क मोटर्स (Tork Motors) आखिरकार 26 जनवरी, 2022 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (Electric Motorcycle), टोर्क क्रेटोस (Tork Kratos) के प्रोडक्शन फॉर्म का भारत में 73वें गणतंत्र दिवस को दस्तक देगा। यह कोई संयोग नहीं है, क्योंकि टॉर्क क्रेटोस ‘मेड-इन-इंडिया’ पर जोर देने के लिए उत्सुक है, ठीक उसी तरह जैसे ओला इलेक्ट्रिक और सिंपल एनर्जी ने 2021 में स्वतंत्रता दिवस पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था।

    2016 में ही टोर्क मोटर्स ने अपनी T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रदर्शन किया था, और यहां तक कि इसकी कीमत (1.25 लाख रुपये) की भी घोषणा की थी। हालांकि, मोटरसाइकिल बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन के चरण में कभी नहीं पहुंची, और पांच साल बाद, टोर्क ने बाइक की स्टाइल के साथ-साथ इसके फ्रेम और पावरट्रेन में महत्वपूर्ण संशोधन करने का दावा किया है। इस स्टार्ट-अप का कहना है कि क्रेटोस में एलईडी हेड- और टेल-लाइट्स, एक नई स्प्लिट सीट के साथ-साथ उन्नत एर्गोनॉमिक्स होंगे।

    क्रैटोस, टोर्क के IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक, एक उन्नत एक्सियल फ्लक्स मोटर (96 प्रतिशत की एफिशिएंसी रेटिंग के साथ), तेज़ चार्जिंग क्षमता और 4G कनेक्टिविटी के साथ आएगा। टोर्क ने अभी तक स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह समझा जा रहा है कि क्रेटोस की एक पूर्ण चार्ज पर 100 किमी से अधिक की दूरी तय की जा सकेगी।

    टोर्क ने पहले भी पुष्टि की है कि क्रैटोस, टोर्क इनट्युटिव रिस्पांस ऑपरेटिंग सिस्टम (टीआरआईओएस) के साथ आएगा, जो हर सवारी के लिए तकनीकी विश्लेषण, बिजली प्रबंधन, रियल टाइम में बिजली की खपत, डेटा संकलन और रेंज के पूर्वानुमान से संबंधित है।

    टोर्क क्रैटोस की कीमत लगभग 1.3-1.4 लाख (एक्स-शोरूम, FAME-II सब्सिडी सहित) होने की उम्मीद है और यह भारतीय बाजार में Revolt RV400 को टक्कर देगी। बाइक के लिए प्री-बुकिंग 26 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी और क्रेटोस की डिलीवरी मार्च के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।