FIle Photo
FIle Photo

Loading

मुंबई: बाजार में मारुति सुजुकी कारों की भारी मांग है। कंपनी ने पिछले कुछ सालों में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। लेकिन इसमें मारुति सुजुकी की फैमिली कार के नाम से मशहूर वैगनआर की डिमांड जबरदस्त है। पिछले 24 सालों से इस कार ने भारतीय कार प्रेमियों के दिलों पर राज किया है। Maruti Suzuki WagonR कार को सबसे पहले 1999 में पेश किया गया था।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

इतने सालों के बाद भी इस कार के लिए प्यार कम नहीं हुआ है. साल 2022 में वैगनआर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार की अब तक 30 लाख यूनिट्स बिक ​​चुकी हैं। देश की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में पहचानी जाने वाली मारुति सुजुकी ने कहा कि पिछले दो साल में वैगनआर की 30 लाख इकाइयां बिकी हैं। 2008 में यह 5 लाख यूनिट के आंकड़े पर पहुंच गई। फिर 2017 में 20 लाख यूनिट्स का आंकड़ा छुआ था। तो 2021 में 25 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई। 2021 से अब तक पांच लाख और कारें बिक चुकी हैं और यह संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है। 

भारतीय बाजार में दो पेट्रोल इंजन उपलब्ध

Maruti Suzuki WagonR से पहले, Maruti 800 को भारत में एक मध्यवर्गीय कार माना जाता था। बाद में इस कार की जगह वैगनआर ने ले ली। सैंट्रो को टक्कर देने के लिए इस कार को लॉन्च किया गया था। लेकिन WagonR ने Santro को पीछे छोड़ दिया और भारतीयों के दिलों पर राज किया। Maruti Suzuki WagonR इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसी सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। फिलहाल इस कार में भारतीय बाजार में दो पेट्रोल इंजन उपलब्ध हैं। 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन हैं। इसमें हाई स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स है। वहीं, इसका एक सीएनजी वेरियंट भी है। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 5.54 लाख से 7.42 लाख के बीच है। खास बात यह है कि मारुति सुजुकी वैगनआर देश में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली कार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ब्लू वैगनआर कार भी चोरी हो गई। पुलिस ने जांच के बाद कार को गाजियाबाद से जब्त कर लिया।