भारत में मार्च 2022 में होगा फ़ौक्सवैगन वर्चयुस वर्ल्ड प्रीमियर, मई में होगी लॉन्च

    Loading

    नई दिल्ली: फ़ौक्सवैगन वर्चयुस 2022 (Volkswagen Virtuous 2022) के लिए जर्मन ब्रांड (German Brand) का भारत (India) में बड़ा लॉन्च है – एक मध्यम आकार की सेडान जो अंततः 12 वर्षीय वेंटो की जगह लेगी। महामारी के कारण संभावित देरी के बावजूद, अब फ़ौक्सवैगन वर्चयुस लॉन्च शेड्यूल ट्रैक पर है। मॉडल, दक्षिण अमेरिका (South America) में पहले से ही बिक रही कार का एक नया रूप है जो मार्च में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगा, और मई 2022 की दूसरी छमाही में इसका भारत में लॉन्च होगा।

    हाल ही में एक साक्षात्कार में, फ़ौक्सवैगन इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने कहा, “हम एक नई वैश्विक सेडान की शुरुआत के साथ अपने पोर्टफोलियो को पेश करेंगे और इसे पूरा करेंगे, जिसका मार्च की शुरुआत में वर्ल्ड प्रीमियर होगा और फिर मई के तीसरे सप्ताह में मॉडल पेश किया जाएगा।”

    जबकि फ़ौक्सवैगन वर्चयुस सेडान 2018 से कई दक्षिण अमेरिकी बाजारों में बिक्री पर है, जिसमे फेसलिफ्ट अभी बाकी था, और यह वही मॉडल है जो भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगा। यह पहले भारतीय ग्राहकों के लिए ही बिक्री पर जाएगा, जिसके बाद दक्षिण अमेरिका और अन्य बाजारों में लॉन्च होगा।

    फ़ौक्सवैगन वर्चयुस फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर पर कॉस्मेटिक बदलावों के सामान्य सेट प्राप्त करने की अपेक्षा करें – संशोधित बंपर, ग्रिल, हेडलैम्प और एलाय व्हील, साथ ही इंटीरियर पर नए उपकरण। वर्चयुस वेंटो की तुलना में एक बहुत बड़ी कार है, और जब यह भारत में बिक्री के लिए जाती है, तो इसमें वर्ग-अग्रणी आयाम, इंटीरियर और बूट स्पेस होने की संभावना होगी। वास्तव में, एक सूत्र की माने तो कंपनी के भीतर इस सेडान को जेट्टा कहने की योजना थी, यह देखते हुए कि यह कितना बड़ा हो गया है, लेकिन अंततः वैश्विक नामकरण के साथ ही रहने के पक्ष में इस चर्चा को खत्म कर दिया गया।

    फ़ौक्सवैगन से भारत-स्पेक सेडान को उसी MQB A0-IN प्लेटफॉर्म द्वारा रेखांकित किया जाएगा जिसका उपयोग फ़ौक्सवैगन ग्रुप के ‘इंडिया 2.0’ मॉडल – फ़ौक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और आगामी स्कोडा स्लाविया सेडान द्वारा किया जाता है, जो कि फ़ौक्सवैगन वर्चयुस से पहले लॉन्च होगा।

    स्कोडा और फ़ौक्सवैगन ने कुशाक और ताइगुन के बीच अंतर के एक अन्य बिंदु के रूप में उपकरण और सुविधाओं का इस्तेमाल किया, इसलिए उम्मीद करें कि यहां ऐसा ही होगा। फ़ौक्सवैगन वर्चयुस की फीचर सूची संभवतः ताइगुन एसयूवी की नकल करेगी, जिसका अर्थ है 10.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, एक सनरूफ, कीलेस एंट्री और गो, ऑटो हेडलैंप और वाइपर, एक टायर-प्रेशर मॉनिटर, एलईडी हेडलैम्प्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और छह एयरबैग।

    ताइगुन, कुशाक और स्लाविया की तरह, भारत के लिए फ़ौक्सवैगन वर्चयुस सेडान दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आएगी – एक 115hp, 1.0 TSI तीन-सिलेंडर टर्बो इंजन और एक 150hp, 250Nm, 1.5 TSI चार-सिलेंडर टर्बो इंजन। 1.0 TSI संभवतः 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा, जबकि 1.5 TSI के 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 6-स्पीड मैनुअल के साथ आने की उम्मीद है।