महाराष्ट्र में जल्द आएगा Mahindra का इलेक्ट्रिक ऑटो, जानिए क्या है इसकी खासियत

    Loading

    नई दिल्ली:  एक तरफ पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान होकर लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अपना रुख कर रहे हैं। जिससे कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की बिक्री में बढ़ोतरी है। इसी बीच महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) ने अपने इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर ऑटोरिक्शा Treo को महाराष्ट्र में लॉन्च कर दिया है। महिंद्रा कंपनी का यह रिक्शा एक बार चार्ज करने के बाद 130 किमी तक चल सकता है। 

    अब तक बिक चुकी हैं 13,000 से अधिक  3-व्हीलर 

     महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने लॉन्च के बाद अभी तक 13,000 से अधिक Treo की बिक्री कर चूका है। कंपनी ने दावा किया है कि इस ऑटो रिक्शा की मेंटिनेंस कॉस्ट करीब 50 पैसे प्रति किमी आती है। वहीं  ऑटो रिक्शा का मालिक 5 साल में 2 लाख रुपये तक की बचत कर सकता है। 

    वाटरप्रूफ बैटरी पैक 

    बता दें कि महिंद्रा Treo में वाटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ बैटरी पैक है। इसमें IP65 रेटेड की 8kW की बैटरी है। जो 42 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। जिसे 16A सॉकेट का इस्तेमाल कर चार्जिंग कर शकते है। अभी यह ऑटो फिक्स बैटरी के साथ आता है, लेकिन कंपनी इसके स्वैप करने वाले बैटरी वर्जन पर काम कर रही है। 

    थ्री व्हीलर की कीमत 

    महाराष्ट्र में राज्य सरकार और फेम-2 की सब्सिडी के बाद Treo की कीमत 2.09 लाख रुपये है। और इसे 41,500 रुपये के डाउनपेमेंट के साथ बुक कर सकते है। बता दें कि इसे खरीदने के बाद ग्राहक इस पर 7500 रुपये के एक्सचेंज बोनस का भी लाभ उठा सकते हैं। 

    जल्द आएगी क्वाड्रिसाइकिल 

    Mahindra Electric Mobility की CEO सुमन मिश्रा ने कहा है कि कंपनी 3-व्हीलर कैटेगरी में जल्द ही 4 नए मॉडल लांच करने वाली है। जो अलग-अलग रेंज और पेलोड कैपेसिटी के होंगे और देश में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को मजबूत करेंगे। 

     बिज़नेस लाइन की खबर के मुताबिक महिंद्रा कंपनी अगले तीन साल में एक क्वाड्रिसाइकिल के लांच पर काम कर रही है। यह  क्वाड्रिसाइकिल एक कमर्शियल पैसेंजर वाहन होगी। इस वाहन में Atom नाम के 4 दरवाजे भी होंगे।