एक्सिलेंट प्रोफेशनल्स तैयार करने पर रहता है फोकस: नरगिस शेख

    जिस उम्र में लड़कियां चीजों को जानना और समझना सीखती हैं, उस 17 साल की उम्र में नरगिस शेख ने ब्यूटी और मेकअप के बारे में वो सबकुछ सीखना शुरू कर दिया था जो एक महिला की खूबसूरती को चार चांद लगाने के लिए जरूरी होता है। नागपुर में नरगिस वो नाम है जो आंखों को खूबसूरत बनाने से लेकर तरह-तरह के नए ट्रेंड के मेकअप की एक्सपर्ट के तौर पर जाना जाता है। नरगिस ने मेकअप के बारे में ए-टू-जेड सीखने के बाद करीब 7 साल तक घर से ही काम किया।

    करीब 10 वर्षों तक उन्होंने बतौर फ्रीलान्स मेकअप आर्टिस्ट काम किया। वे बताती हैं कि शादी के बाद भी फैमिली और पति का बहुत सपोर्ट मिला और अपने इस हुनर को और ज्यादा एक्सप्लोर किया। नतीजा यह था कि पति के सपोर्ट से साल 2017 में ‘लैविश बाय नरगिस’ नाम से अपनी खुद की एकेडमी की वर्धमान नगर में पहली ब्रांच शुरू की। अब शहर में ही दूसरी शाखा शुरू करने की योजना तैयार है।

    नरगिस खासतौर से आई मेकअप के लिए जानी जाती हैं, आंखों को खूबसूरत बनाने में उन्हें महारत हासिल है। अगर आंखों के मेकअप या ब्यूटी के लिए सोचते हैं तो सबसे पहले नरगिस का ही नाम जेहन में आता है। उन्होंने दिल्ली के मेकअप एक्सपर्ट अतुल चौहान से सीखा। उसके बाद खुद अपना काम शुरू किया। नरगिस ने बताया कि इंटरनेशनल आई मेकअप, क्रिएटिव आई मेकअप और आई मेकअप में वैरिएशंस के सभी काम उन्हें बखूबी आते हैं जो आज के वक्त में बेहद डिमांड और ट्रेंड में हैं।

    नरगिस बताती हैं कि वे न सिर्फ आई मेकअप के लिए बल्कि सीजनल, ब्राइडल मेकअप से लेकर नए ट्रेंड के मेकअप में भी वे बेहद लोकप्रिय हैं। नरगिस ने बताया कि हमारी सैलून एकेडमी में ब्यूटी से लेकर हेयर, मेकअप, ड्रेसअप, आई मेकअप, ओवर ऑल ग्रूमिंग, प्री-ब्राइडल पैकेज, हेयर स्पा, हेयर से संबंधी ट्रीटमेंट, ब्यूटी कोर्स, प्रोफशनल कोर्स सिखाया जाता है और किया भी जाता है। नागपुर की मेकअप आर्टिस्ट नरगिस शेख से उनकी एकेडमी के और उनके काम के बारे में विस्तार से जानते हैं खुद नरगिस से।

    अपने वेंचर के बारे में बताइए?

    ‘लैविश बाय नरगिस’ एक यूनिसेक्स ब्यूटी सलून है जो हाई क्वालिटी सर्विस के लिए जाना जाता है। आजकल पुरुष भी सौंदर्य के प्रति जागरूक हो गए हैं और इसलिए लैविश जैसे यूनिसेक्स सलून आ गए हैं। लैविश रेगुलर ग्रुमिंग के लिए रेगुलर ब्यूटी ट्रीटमेंट के साथ वेडिंग ब्यूटी सर्विस में विशेषता रखता है। चूंकि यह यूनिसेक्स ब्यूटी सलून है, इसलिए दूल्हे भी प्रीवेडिंग पैकेजेस लेते हैं और खुद को अपनी शादी के लिए ग्रूम होते हैं।

    दुल्हनों को पूरी बॉडी और फेस के ट्रीटमेंट के साथ उत्कृष्ट प्री-ब्राइडल मेकओवर मिलता है। हमारे पास हर तरह के क्लाइंट के लिए अलग-अलग कस्टमाइज्ड पैकेजेस हैं क्योंकि हर पैकेज सभी कैटेगिरीज के क्लाइंट को सूट नहीं करता। यही कारण है कि हमारा ब्यूटी सलून दूल्हा और दुल्हन ब्यूटी सर्विस के लिए लोकप्रिय हो गया है।

    एकेडमी में किस तरीके से काम होता है?

    लैविश के पास शादी के लिए कुछ बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट हैं जो मेकअप आपकी नेचुरल सुंदरता को बढ़ाकर आपको मंत्रमुग्ध कर देता है। ब्यूटी और मेकअप के लिए 15 लोगों की खास और एक्सपर्ट टीम है, जो इन सारे कामों को अंजाम देती है। इसके साथ ही और भी अलग तरह के कामों के लिए कुल 30 लोगों का स्टाफ है।

    खास बात यह है कि हमारे पास हर सेक्शन के लिए एक एक्सपर्ट है। मेकअप आर्टिस्ट ट्रेनिंग का काम मैं खुद करती हूं। इसके अलावा हेयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग आशिष लांजेवार करते हैं, जबकि ब्यूटीशियन ट्रेनिंग का सारा काम ट्रेनर पूजा खेरात देखती हैं। पूरी एकेडमी का मैनेजमेंट मेरे पति दाबिश शेख खुद संभालते हैं।

    लैविश मेकअप एकेडमी में छात्रों के लिए क्या खास होता है?

    लैविश मेकअप एकेडमी में हम प्रत्येक छात्र को इस एक्साइटिंग और कॉम्पिटेटिव वर्ल्ड में उत्कृष्टता प्राप्त करने की लिए टेक्नीक, एबिलिटी और कॉन्फिडेंस प्रदान करने के लिए कमिटेड हैं। हमारा उद्देश्य नए आर्टिस्ट्स को न केवल अपने काम के लिए पैशनेट बनाना है, बल्कि उन्हें एक्सिलेंट मेकअप स्किल्स सिखाना भी है। हमारी टीम का लक्ष्य सभी छात्रों को प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट में ढालना है।

    हम हर एक छात्र पर वन-ऑन-वन ​​के माध्यम से उनकी क्षमताओं को परखकर उन्हें बढ़ाने पर विशेष ध्यान देते हैं। एकेडमी का माहौल बहुत ही फ्रेंडली रखते हैं ताकि वे खुलकर अपनी समस्याएं ट्रेनर्स के सामने रख सकें। स्टूडेंट्स मेकअप प्रोडक्ट्स, मॉडल, एसेसरीज जैसी चीजों के अरेंजमेंट के लिए परेशान न हों, इसके लिए हम खुद ये सारी चीजें अरेंज करने में उनकी मदद करते हैं। थियरी के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है। स्टूडेंट के लिए सेमिनार्स, वर्कशॉप, प्रोडक्ट व उपकरणों के बारे में जानकारी देने के लिए वर्कशॉप लिए जाते हैं। शहर के बाहर से आने वाले छात्रों के लिए रहने-खाने की व्यवस्था में हम उनकी हेल्प करते हैं।

    क्या ट्रेनिंग के बाद भी इनको सपोर्ट किया जाता है?

    जी बिल्कुल, हमारे ज्यादातर स्टूडेंट्स सिटी की कई फेमस सलून, पार्लर में कार्यरत हैं। हम उन्हें प्लेसमेंट की जानकारी भी देते हैं व अपने स्टूडेंट्स का प्रमोशन भी करते हैं। हमारे कई स्टूडेंट्रस ने अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट किया है, जिनकी एकेडमी या सलून शुरू करने में पूरा सपोर्ट करते हैं। कई मेकअप एकेडमी में हमारे स्टूडेंट्स ट्रेनिंग देते हैं।

    फैशन शूट्स, मॉडलिंग शोज, ब्राइडल आदि जैसे क्लाइंट प्रोजेक्ट्स में छात्रों को साथ लेकर रियल वर्ल्ड में सीखने के एक्सपीरियंस देने में हम विश्वास करते हैं। कोर्स खत्म होने के बाद भी बतौर प्रोफेशनल काम कर रहे एक्सपर्ट भी नए ट्रेंड्स सीखने या अपनी समस्याओं के समाधान के लिए हमारे पास आते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हर छात्र इस इंडस्ट्री में एक सफल मुकाम हासिल करे।