रेगुलर हेयर स्पा से आएगी बालों में जान: सुचिता समीप कठाने

    Loading

    कई बार जब भी महिलाओं को किसी खास इवेंट या फंक्शन में जाना होता है तो वे अपने फेस का क्लीनअप या फेशियल जरूर करवाती हैं, लेकिन बालों पर इस तरह से ध्यान नहीं देती हैं। फंक्शन या इवेंट में फेस के साथ बालों पर भी सबका ध्यान जाता है, इसलिए बालों को भी फेशियल की तरह ही खास ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।

    ऐसा मानना है शहर के नरेंद्रनगर स्थित स्वरा लेडीज ब्यूटी जोन एंड एकेडमी की संचालिका और ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट सुचिता समीप कठाने का। सुचिता को इस फील्ड में 15 वर्ष से भी ज्यादा का अनुभव है। ब्यूटी पार्लर के अलावा वह एकेडमी का भी संचालन करती हैं जहां ब्यूटी सर्विस में बेसिक से लेकर एडवांस कोर्स, ब्राइडल मेकअप, हेयर वर्क जैसे हेयर कट, स्मूथनिंग, केरेटीन, स्ट्रेटनिंग, स्पा, रिबाउंडिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।

    सुचिता का मानना है कि जिस तरह से फेस को हर महीने फेशियल की जरूरत होती है, उसी प्रकार बालों को भी हेयर स्पा की आवश्यकता होती है। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में इतना वक्त नहीं मिल पाता कि हम अपने बालों का ठीक से ख्याल रख पाएं। धूल, प्रदूषण और केमिकल युक्त शैम्पू हमारे बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं।

    बालों का ठीक से ध्यान न रखने के कारण आपके बालों को काफी क्षति हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपके बाल अत्यधिक रूखे, तैलीय या बेजान हो गए हैं तो आपको हेयर स्पा करानी चाहिए। हेयर स्पा से आप अपने बालों की सभी समस्याओं को ठीक करके अपने बालों को नई जिंदगी दे सकते हैं। ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट सुचिता ने हेयर स्पा से संबंधित ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब दिए हैं। 

    क्यों कराना चाहिए हेयर स्पा?

    महिलाओं को नियमित रूप से हेयर स्पा कराते रहना चाहिए, जिससे उनके बाल पोल्युशन से होने वाले नुकसान से बचे रहें। इसके अलावा हेयर ड्रायर व केमिकल प्रोडक्ट्स वगैरह रोजाना इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं, जिसमें बालों का पतला होना, उनका दोमुंहा होना व बेजान होना मुख्य है। हेयर स्पा में स्कैल्प ट्रीटमेंट, डैंड्रफ ट्रीटमेंट, तैलीय बालों का ट्रीटमेंट, रिबाइंडिंग एवं अन्य सभी तरह के बालों का उपचार किया जाता है, जिससे बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

    हेयर स्पा क्या है?

    हेयर स्पा बालों में किया जाने वाला एक खास तरह का ट्रीटमेंट है। इसमें कई तरह के हेयर क्रीम, मसाज और हेयर स्पा मशीन का प्रयोग किया जाता है। हेयर स्पा करने से पहले बालों की जांच होती है और बालों के टेक्सचर के अनुसार हेयर स्पा क्रीम का चुनाव किया जाता है। इसके अलावा अगर बालों में किसी खास तरह की समस्या है तो उसको ठीक करने के लिए उपयुक्त क्रीम का चुनाव और खास तरह का ट्रीटमेंट किया जाता है।

    हेयर स्पा के क्या फायदे होते हैं?

    हेयर स्पा से बालों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है, जिससे आपके बाल साफ और सॉफ्ट हो जाते हैं और पोल्युशन से क्षतिग्रस्त हुए बालों का उपचार हो जाता है। अगर आप लम्बे बाल रखने की शौकीन हैं या फिर आपके बाल तेजी से नहीं बढ़ते हैं तो हेयर स्पा इसमें भी कारगर साबित होता है। हेयर स्पा से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं। हेयर स्पा आपके बालों को मजबूत बनाता है, जिससे बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्याओं का भी सामाधान होता है।

    अगर आपके बाल गिर रहे हों तो हेयर स्पा जरूर कराएं। बालों में डैंड्रफ (रूसी) होना एक सामान्य समस्या है जो हर किसी को कभी न कभी होती ही है। हेयर स्पा आपके स्कैल्प की नरिशिंग करके डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। रेगुलर हेयर स्पा से आपके बालों और स्कैल्प की ठीक तरह से कंडीशनिंग हो जाती है, जिससे आपके सूखे बालों में जान आ जाती है और आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।  हेयर स्पा आपके सिर में तेल के स्राव को सामान्य बनाकर तेल के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे आपको तैलीय बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

    किस तरह से किया जाता है हेयर स्पा?

    हेयर स्पा में मुख्यतः 5 चरण होते हैं – हेयर ऑइल, मसाज, शैम्पू, कंडीशनर और हेयर मास्क। सबसे पहले अच्छी तरह मसाज करने से सिर में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। बालों को मसाज और भाप देने के बाद बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धोकर कंडिशनिंग की जाती है। हेयर कंडीशनर के प्रयोग से बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जाते हैं। हेयर स्पा का सबसे महत्वपूर्ण चरण है हेयर मास्क। बालों में हेयर मास्क को 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद अच्छे से ठंडे पानी से साफ किया जाता है। इसके अलावा अलग-अलग हेयर प्रॉब्लम जैसे डैंड्रफ, सेसेंटिव हेयर के आधार पर एम्यूल्स भी उपयोग किए जाते हैं।

    महीने में कितनी बार हेयर स्पा करना चाहिए?

    महीने में एक बार हेयर स्पा अवश्य करना चाहिए। अगर आपके बालों में किसी खास तरह की समस्या है तो एक से ज्यादा बार भी हेयर स्पा कर सकते हैं।

    क्या हेयर स्पा करने से कोई नुकसान होता है?

    वैसे तो हेयर स्पा बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है किन्तु किसी भी चीज का बहुत जयादा करना नुकसानदायक हो सकता है। हेयर स्पा का सबसे बड़ा नुकसान कलर्ड हेयर के लिए होता है, क्योंकि केमिकल ट्रीटेड बालों पर हेयर स्पा ज्यादा प्रभावी नहीं होता है।

    हेयर स्पा से बालों के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है?

    हां, हेयर स्पा से बालों के डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डैंड्रफ कोई बीमारी नहीं है जो एक बार के ट्रीटमेंट से ठीक जाए। डैंड्रफ दुबारा भी हो सकता है, अतः बालों की खास सफाई और नियमित तौर पर हेयर स्पा कराते रहना चाहिए।

    हेयर स्पा करने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखना होता है?

    हेयर स्पा करने से पहले जिन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए, उनमें से सबसे जरूरी है हेयर स्पा क्रीम का चुनाव, जो कि बालों को ध्यान में रखकर करें। हमारे यहां प्रोफेशनल व अच्छे प्रोडक्ट का यूज किया जाता है। साथ ही क्लाइंट की समस्या के अनुसार कुछ विटामिन, प्रोटीन टेबलेट का सेवन करने का भी सजेशन दिया जाता है।