लगन से ‘अर्चना राठौड़’ को मिली इंटरनेशनल मेकअप आर्टिस्ट की पहचान

  • अपने हुनर से बनाई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह

नागपुर. ‘चमक रहा है सितारा आज जमाने में मेरे नाम का, मिल गया है नतीजा मुझे मेरे काम का’। यह पंक्तियां दिव्या ब्यूटी एकेडमी की अर्चना राठौड़ पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। उन्हें आज अपनी लगन और मेहनत के बदौलत जहां इंटरनेशनल मेकअप आर्टिस्ट की पहचान मिली, वहीं उन्होंने अपने हुनर से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह बनाई।

स्त्री के रूप में जीवन में एक वजूद व अस्तित्व बनाने के लिए ब्यूटीशियन का कोर्स कर 16 वर्ष पहले अर्चना ने एक छोटे से ब्यूटी पार्लर की शुरुआत घर से ही की थी। जिसके बाद सफलता-दर-सफलता आगे बढ़ते चली गईं। आज वे सामान्य ब्यूटीशियन से इंटरनेशनल स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस क्षेत्र में उन्हें भारत गौरव सम्मान के साथ अन्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

‘नवभारत बी ब्यूटीफुल’ में वे कहती हैं कि उनके एकेडमी में वर्कशॉप, सेमिनार के साथ-साथ रेगुलर क्लासेस चलती हैं। आज वे अपने स्टूडेंट्स को भी अपनी ही तरह बुलंदी पर देखना चाहती हैं। इसके लिए वे उन पर पूरी मेहनत करती हैं। 22 स्टूडेंट्स का बैच होता है। अब तक सैकड़ों स्टूडेंट्स को उन्होंने तैयार किया है। हेयर, स्किन व मेकअप में एक्सपर्ट अर्चना को आज विविध कॉम्पिटीशन में जजेस के तौर पर बुलाया जाता है, वहीं अन्य कार्यक्रमों में सम्माननीय अतिथि व प्रमुख अतिथि का सम्मान दिया जाता है।

पैशन बन गया बिजनेस

वे बताती हैं कि यह बिजनेस उनका कब पैशन बन गया, पता ही नहीं चला। आज पूरे इंटरनेशनल ब्रांड्स के प्रोडक्ट के साथ वे कार्य करती हैं। सेलिब्रिटी मुग्धा गोड़से, करिश्मा तन्ना व महिमा चौधरी द्वारा पुरस्कार से सम्मानित अर्चना रियाज अली, भावीन भानुशाली, विशाल पांडे जैसे सेलिब्रिटी व मॉडल का मेकअप कर चुकी हैं।

उन्होंने अमोद दोशी से प्रोस्थेटिक मेकअप की क्लास ली है। यह मेकअप हॉरर फिल्मों में किया जाता है। सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए उन्होंने कोविड के दौरान विविध तरह के सामाजिक कार्य किए। वहीं अनाथ आश्रम में बच्चों के हेयरकट करने के साथ ही उन्हें स्नैक्स का वितरण भी महामारी के दौरान किया। आज वे जहां लोगों के लुक को ब्यूटीफुल बना रही हैं, वहीं सौंदर्य के क्षेत्र में अपनी एक छाप छोड़ रही हैं।  

हेल्दी स्किन के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

अच्छी और तरोताजा स्किन के लिए क्या करना चाहिए‍?

अच्छी और तरोताजा स्कीन के लिए सुबह 1 ग्लास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीएं। इससे जहां शरीर को विटामिन सी मिलता है, वहीं स्किन भी हेल्दी रहती है। साथ ही अच्छी डाइट के साथ जूस लेना चाहिए। जंक फूड का सेवन कम करना चाहिए।

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए?

अभी प्रदूषण काफी अधिक बढ़ गया है। इससे त्वचा पर असर पड़ता है। त्वचा टैन होती है। इससे बचने के लिए महिलाओं को जहां पार्लर में महीने में एक बार फेशियल कराना चाहिए, वहीं 20 से ऊपर की लड़कियों को क्लीनिंग कराना बहुत आवश्यक है। इससे स्किन हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

आंखों में ठंडक पहुंचाने के लिए क्या उपयोग करना चाहिए?

आंखों में ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी व आलू को घिस कर आंखों पर रखना चाहिए। इसके साथ स्किन टाइटनिंग के लिए अंडे के सफेद पल्प को चेहरे पर लगाना चाहिए। यह प्रक्रिया 10 मिनट तक करना चाहिए। कंडीशनिंग के लिए बालों में भी अंडे का सफेद पल्प लगाएं। 15 दिन में एक बार करने से इसका असर नजर आता है। स्किन पर मुलतानी मिट्टी भी लगाई जा सकती है।

पिंपल्स की समस्या क्यों होती है?

पानी की कमी के कारण पिंपल्स आते हैं। दिनभर में भरपूर पानी पीना चाहिए। सिलिकॉन बेस प्राइमर ओर क्रीम लगानी चाहिए। मुलतानी मिट्टी, दालचीनी और शहद मिलाकर लगा सकते हैं। ऑइली चीजें नहीं खानी चाहिए। डैंड्रफ के कारण भी पिंपल्स आते हैं। इसके लिए बालों की स्वच्छता पर भी ध्यान देना चाहिए।

साफ्ट त्वचा के लिए कौनसा फैशियल अच्छा रहता है?

साफ्ट त्वचा के लिए बनाना व पपीता फेशियल अच्छा रहता है। गर्मी में टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीम जरूर लगाना चाहिए। वहीं गैस के पास खाना बनाते समय भी सनस्क्रीम लगाना उतना ही जरूरी है, जितना धूप में निकलने से पहले लगाना। पंचामृत बनाकर उसके मसाज से भी टैनिंग को हटाया जा सकता है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

बालों के स्वास्थ्य के लिए आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

आंखों का कालापन दूर करने के लिए क्या करें?

डार्क सर्कल दूर करने के लिए पत्तागोभी का जूस पीएं और कोकोनट ऑइल से मसाज करें। एक्ने दूर करने के लिए ऑलिव ऑइल लगाएं।

मेहंदी का उपयोग किस तरह करें?

मेहंदी में आंवला, रीठा, शिकाकाई का पाउडर डालकर बनाते हैं तो बालों में अच्छा कलर आता है।