File Photo
File Photo

  • नववीं से बारहवीं की पढ़ाई 23 नवंबर से स्कूली शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

पालांदूर. हर वर्ष फरवरी-मार्च में होने वाली  दसवीं- बाराहवीं की परीक्षाएं इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण मई माह में आयोजित की जाएंगी. 10 वीं-12 वीं की परीक्षाएं मई माह में कराने की घोषणा के मद्देनज़र नौवीं से लेकर बाराहवीं की कक्षाओं की पढ़ाई आगामी  23नवंर से शुरु हो जाएंगी, ऐसी घोषणा स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने दी.

कोरोना के कारण सुरक्षा के मद्देनज़र पूरे महाराष्ट्र राज्य के स्कूलों, महाविद्यालयों को विगत 25 मार्च से बंद रखने के आदेश दिए गए थे. तब से लेकर अब तक राज्य के सभी स्तरों की शैक्षणिक संस्थाएं अभी बंद ही रखी गई हैं.

उल्लेखनीय है कि  हर वर्ष 15 जून से नया शैक्षणिक वर्ष शुरु किया जाता है, लेकिन इस बार ऐसा न करके 15 जून से ऑनलाइन शिक्ष कार्य शुरु किया गया, लेकिन इस बात तो लेकर लागातार चर्चाएं होने लगी कि जिले की शैक्षणिक संस्थाएं कब खुलेंगी, इतना ही नहीं दसवीं तथा बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाएं कब होगी, इसे लेकर विद्यार्थियों तथा पालकों में संभ्रम की स्थिति बनी हुई थी.

स्कूल खुलने तथा दसवीं- बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाएं मई माह में कराने की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा किए जाने के बाद अब शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों की सक्रियता बढ़ेगी.

चरणबद्ध तरीके से स्कूल शुरु करने के मानस के बीच पहले चरण में कक्षा 9 से 12 वीं की कक्षाएं सबसे पहले 23 नवंबर से खुलेंगी. कहा जा रहा है कि राज्य मंत्रिमंडल में इस बार को लेकर गंभीर चर्चाएं जारी हैं और समझा जा रहा है कि दीपपर्व के बाद 9 से लेकर 12 वीं की कक्षाएं खुल जाएंगी.