Crop Damage by Rain

भंडारा (का). तहसील में गत गुरुवार से रविवार के बीच हुई वापसी की बारिश एवं आंधी तूफान से 1 हजार 550 हेक्टेयर धान फसल का नुकसान हुआ. इनमें से नुकसानग्रस्त किसानों की संख्या 2,093 होने का शुरुआती अनुमान तहसीलदार मल्लिक वीराणी, गटविकास अधिकारी डा. शेखर जाधव एवं तहसील कृषि अधिकारी पी.पी. गिदमारे की समिति द्वारा घोषित किया गया.

लाखनी तहसील में इस वर्ष खरीफ में 22 हजार 631 हेक्टेयर में धान फसल की बुआई की गई. फिलहाल फसल की कटाई कार्य शुरू है. मध्यम एवं भारी धान पूरा होने की कगार पर है. गुरूवार से रविवार के बीच आंधी तूफान के साथ हुई वापसी के बारिश ने तहसील में कहर मचा दिया. इस दौरान 94.40 मि.मी बारिश होने का दर्ज है.

कुछ स्थानों की फसल रात्रि में भीगी रहने से धान को अंकुर आने का ड़र है. इस बारिश के कारण हलके एवं मध्यम धान की फसल का नुकसान हुआ है. इसका अधिकारियों ने परिक्षण किया. लगभग 1 हजार 550 हेक्टेयर की फसल का नुकसान हुआ है. इनमें से 751.20 हेक्टेयर में 33 प्रश. से ज्यादा नुकसान हुआ. पीड़ित किसानों की संख्या 2093 है. त्रिसदस्यीय समिति ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजने का तहसील कृषि अधिकारी गिदमारे ने बताया.