तहसील में TB व कुष्ठरोग के 25 मामले

  • स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

लाखांदूर. 1 से 16 दिसंबर तक तहसील में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत सरकार के संयुक्त सक्रिय टीबी व कुष्ठ रोगी खोज अभियान के दौरान तहसील में कुल 25 टीबी व कुष्ठ रोगी पाए जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है. इन रोगियों में 6 टीबी व 19 कुष्ठरोगी शामिल है. जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग के तहत 1 से 16 दिसंबर तक तहसील में अभियान के तहत एक संयुक्त सक्रिय टीबी व कुष्ठरोगी खोज अभियान चलाया गया था.

अभियान तहसील के सभी 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के तहत क्षेत्र के सभी गांवों में चलाया गया. इन केंद्रों में कूड़ेगांव, दिघोरी मो. सरांडी बू. और बारव्हा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है. अभियान के तहत प्रत्येक गांव में एक आशा स्वयंसेवक व तहसील में एक पुरुष स्वयंसेवक के तहत टीबी व कुष्ठ रोगियों की खोज की गई थी.

1.15 लाख का किया गया था परीक्षण

तहसील स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत 117 आशा स्वयंसेवक व 117 पुरुष स्वयंसेवक नियुक्त किए गए थे. बताया गया कि 1 लाख 15 हजार 537 नागरिकों को टीबी व कुष्ठ रोग के लिए परीक्षण किया गया था. इस बीच खोज अभियान में 6 टीबी रोगी मिले और सभी संक्रमित रोगियों का इलाज चल रहा है.

पता चला है कि सरकार की निक्षय पोशन आहार योजना के तहत इन रोगियों को स्वस्थ आहार के लिए 500 रुपये प्रति महीने का अनुदान दिया जाएगा. जबकि कुष्ठ रोगी खोज अभियान के दौरान तहसील में कुल 19 रोगी पाए गए थे. इन रोगी में 17 वयस्क व 2 बाल रोगी शामिल हैं. जिला क्षय रोग विभाग व तहसील स्वास्थ्य विभाग के तहत लोगों को सरकार के स्वास्थ्य विभाग के तहत लागू अभियान में तहसील के सभी पुरुष व महिला नागरिकों की स्वैच्छिक भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया जा रहा है.