4500 किसानों का होगा कर्ज माफ

  • सहायक निबंधक कार्यालय की जानकारी

लाखांदूर (स). राज्य सरकार ने महात्मा फुले कर्जमुक्ति योजना के अंतर्गत अब तक लाखांदूर तहसील के 4,500 किसानों को 21.5 करोड़ रुपए का कर्ज माफ होकर इसका लाभ किसानों को प्राप्त होगा, ऐसी जानकारी स्थानीय सहायक निबंधक कार्यालय अंतर्गत दी गई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार की महात्मा फुले कर्जमुक्ति योजना 2019 के अनुसार इस योजना के लिए तहसील के 5 से हजार 12 खाता धारक किसान लाभाविंत पाए गए, उनमें से अब तक लगभग 4,809 खाताधारक किसानों की सूची जारी की गई है. 203 किसानों की सूची जारी होना अभी बाकी है.

वर्तमान में 4,726 किसानों को आधार प्रमाणीकरण हुआ है, जिनमें से 91 किसानों का आधार प्रमाणीकरण होना अभी शेष है. तहसील में कुल 4,572 किसानों को 21. 57 करोड रुपए की कर्ज माफी दी गई है.

इस कर्ज माफी के कारण आलदी की परिस्थ्तिति में तहसील के किसानों के चेहरे पर खुशी और राहत की लहर दौड़ पड़ी है. लेकिन नियमित कर्ज की वापसी करते समय किसानों को प्रोत्साहन निधि का लाभ कब मिलगा? ऐसा सवाल भी किसानों द्वारा उठाया जा रहा है. राज्य सरकार इस मामले में तत्काल ध्यान देकर नियमित कर्ज अदा करने वाले किसानों को प्रोत्साहन निधि दिलाने के लिए आवश्यक उपाय योजना करें, ऐसी मांग तहसील के खाताधारक किसानों ने की है.