Flood In Bhandara

  • 6 हजार, 254 किसानों में वितरित की जाएगी धनराशि
  • तहसील प्रशासन ने दी जानकारी

लाखांदूर (सं). लाखांदूर तहसील में अगस्त माह के अंत में आई वैनगंगा तथा चुलबंद नदियों के आई बाढ़ के कारण यहां की हजारों हेक्टर फसल  नष्ट हो गई. बाढ़ के कारण जिन किसानों का नुकसान हुआ है, उसे ध्यान में रखते हुए राज्य की प्राकृति आपत्ति व्यवस्थापन तथा सरकार के अन्तर्गत तहसील के 35 गांवों के6254 किसानों को लगभग 5.33 कोटी रुपए का वितरण किया जाएगा.

यह निधि यहां के तहसील प्रशासन के पास उपलब्ध करायी गई है और बाढ़ प्रभावित किसानों के  बैंक खाते में जल्दी ही डाले जाएंगे, ऐसी जानकारी तहसील प्रशासन ने दी है. सूत्रों के अनुसार विगत 29तथा 30 अगस्त को लाखांदूर तहसील के वैनगंगा तथा चुलबंद नदियों में आई बाढ़ के कारण तहसील के 4439 हेक्टर क्षेत्र प्रभावित हुआ है. इस प्रभावित क्षेत्र का यहां के तहसील के प्रशासन के अन्तर्गत सर्व्हेक्षण तथा पंचनामा करके उसकी रिपोर्ट राज्य सरकार के पास भेजी गई थी.

रिपोर्ट के आधार पर तहसील के 35 गांव के4439 हेक्टर क्षेत्र प्रभावित हुआ था, लेकिन राज्य सरकार तथा प्राकृतिक आपत्ति व्यवस्थापन विभाग के अंतर्गत केवल दो हेक्टर क्षेत्र तक सरकार मदद देगी, अब तक 4249.62 हेक्टर प्रभावित क्षेत्र के 6 254 किसान मदद के योग्य पाए गए हैं, उसके आधार पर प्रभावित क्षेत्र के किसानों को राज्य के प्राकृतिक आपदा व्यवस्थापन विभाग के अंतर्गत दोन हेक्टर क्षेत्र के 6 800 रु.के हिसाब से लगभग 2 करोड, 88लाख, 97 हजार, 416 रुपए का वितरण किया जाएगा.

इसी नियम के आधार पर राज्य सरकार की मदद के अंतर्गत दो हेक्टर तक 6800रु.रे हिसाब से लतभग 2 करोड, 44 लाख, 72हजार, 842रु. को मिलाकर कुल 5 करोड़,33लाख, 70 हजार, 258 रुपए का वितरण किया जाएगा.

यह मदद सिंचाई तथा अकालग्रस्त किसानों को भी दी जाने की जानकारी भी दी गई है. राज्य सरकार ने तहसील में बाढ़ के कारण हुई फसल के नुकसान को ध्यान में रखते हुए प्रभावित किसानों को मदद के रूप में तकाल आर्थिक मदद उपलब्ध कराने की तैयारी की गई है, इससे किसानों में आनंद की वातावरण व्याप्त है.