kerala
File Photo

    Loading

    भंडारा. मौसम विभाग ने इस वर्ष समाधानकारक बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. पिछले वर्ष की बराबरी में इस वर्ष 13 जून तक 49 प्रश. बारिश कम होने का दर्ज किया गया है. अभी तक जिले में औसतन 71 प्रश. बारिश दर्ज की गयी होकर लाखांदूर तहसील में सबसे अधिक तो लाखनी तहसील में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है.

    भंडारा जिले को भात के जिले के तौर पर पहचाना जाता है. जिले के किसान धान फसल का उत्पादन लेते है. खेती मुख्य व्यवसाय है. मौसम विभाग के अनुमान पर खेती व्यवसाय किया जा रहा है. पिछले वर्ष 109.4 प्रश. बारिश दर्ज किया था. तो इस वर्ष 60.1 प्रश. बारिश दर्ज की गई है. औसतन 71 प्रश. बारिश दर्ज हुई है. इसमें सबसे अधिक बारिश दर्ज लाखांदूर तहसील 114.0 प्रश. की गयी है होकर सबसे कम बारिश लाखनी तहसील 19.2 प्रश. दर्ज किया गया है. भंडारा 45.4, मोहाड़ी 93.9, तुमसर 50.5, पवनी 55.0 तो साकोली तहसील में 42.6 प्रश. बारिश दर्ज की गयी. 

    फिलहाल खेती के दृष्टि से समाधानकारक बारिश होने से किसान खेती के कार्य को लगकर बुआई के काम में व्यस्त होने का दिखायी दे रहे हैं. जिससे किसानों की ओर सिंचाई की सुविधा है ऐसे किसानों ने धान की बुआई की है. तो असिंचित किसान बुआई के काम में व्यस्त हैं. दिनभर खुला एवं रात्रि बारिश होने से किसानों के काम को तेजी आयी है. खेत परिसर में किसानों के साथ खेत मजदूर खेती पर दिखायी दे रहे हैं.