Murum
File Photo

अड्याल चिचाल (सं). कारधा- निलज राज्य मार्ग के विस्तारीकरण कार्य को ठेकेदार ने विगत छह माह से भंडारा, पवनी तहसील के नीचे की जगह से तालाब तथा खाली स्थान से कम ब्रास की रॉयल्टी बनाकर हजारों ब्रास मुरुम का उत्खन्न करके लाखों की राजस्व धनराशि पर ठेकेदार ने अपनी जेब भरी है. इस मामले में जिला परिषद के एक सदस्य के खिलाफ शिकायत करके मामले को बाहर निकाला है.

पवनी तहसील के कारधा से निलज राज्य मार्ग विस्तारीकरण  के काम में उपयोग में लाए गए मुरूम का वैध रुप से उत्खनन किया गया है. मुरूम के इस अवैध उत्खनन के कारण सरकार की करोड़ों रूपए की राजस्व राशि डूब गई है. सरकार के नियमों का उल्लंघन करके क्षमता से अधिक उत्खनन करने का आरोप जिला परिषद के सिंचाई विभाग ने सड़क निर्माण करने वाली कंपनी पर लगाया है. पिछले डेढ़ वर्ष से कारधा से निलज इस राजमार्ग पर काम चल रहा है.

इस प्रकरण पर जिला परिषद सदस्य सुभाष आजबले की ओर से शिकायत करने के बाद यह मामला प्रकाश में आया. पवनी तहसील के तलाठी साझा क्रमांक 15 के भावड, अन्नी, नवेगांव, ठाणे, खैरी (तेलोता) परिसर में दिन-रात मुरुम का उत्खनन जारी है. यहां के नागरिकों का कहना है कि विगत दो माह से सौ ब्रास का उत्खनन किया गया है.