आथली गांव की घटना 3 केंद्र निरीक्षकों का किसानों ने घिरा, रबी धान खरीदी का मामला

    लाखांदूर. ग्रीष्मकालीन धान खरीदी के लिए सरकार द्वारा मंजूर खरीदी केंद्र के तहत विभिन्न समस्याओं के कारण धान खरीदी रुकी है. इस बीच किसानों द्वारा जूट बारदाना उपलब्ध किए जाने के बावजूद केंद्र चालक संस्थाओं को धान खरीदी में जिला प्रशासन द्वारा अटकलें निर्माण करने का आरोप कर जिला विपणन विभाग के तीन निरीक्षकों को सैकड़ों किसानों के घेरने की घटना हुई. घटना 13 जुलाई को दोपहर 1 बजे के दौरान तहसील के आथली गांव में हुई है.

    108 किसानों की धान की खरीदी 

    दि. खरीदी बिक्री सह. संस्था के तहत तहसील के भागड़ी में मंजूर ग्रीष्मकालीन धान खरीदी केंद्र के तहत अभी तक केवल 108 किसानों के धान की खरीदी किए जाने की जानकारी है, हालांकि इस केंद्र में क्षेत्र के मांढल, भागडी, आथली एवं आसोला आदि चार गांवों का समावेश है. जिसके अनुसार चारों गांवों के कुल 687 किसानों द्वारा धान खरीदी के लिए 7/12 पंजीयन किया गया है.

    एक भी किसान के धान की नहीं खरीदी 

    सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन धान खरीदी के लिए मंजूर किए गए भागड़ी केंद्र में सरकार द्वारा अनियमित रुप से बारदाना आपूर्ति किए जाने से केवल 108 किसानों के धान की खरीदी हुई है, हालांकि सरकार द्वारा निर्माण विभिन्न समस्याओं के कारण इस केंद्र के तहत अभी तक आथली गांव के एक भी किसान के ग्रीष्मकालीन धान की खरीदी नहीं होने का आरोप किसानों ने लगाया है.

    डीएमओ ने दी एफआयआर की धमकी 

    किसानों द्वारा धान खरीदी के लिए जूट बारदाना उपलब्ध किए जाने के बावजूद धान खरीदी नहीं हो पाने से आथली के कुछ किसानों ने भंडारा जिला विपणन कार्यालय पहुंचकर जिला विपणन अधिकारी को धान खरीदी का आग्रह किया, किंतु विपणन अधिकारी द्वारा किसानों ने जूट बारदाना उपलब्ध करने के बावजूद किसानों के मकानों में धान खरीदी नहीं करने के निर्देश देकर केंद्र चालक के खिलाफ पुलिस में एफआयआर दर्ज करने की धमकी देने का आरोप आथली के किसानों द्वारा किया गया है.

    नाराज किसानों ने केंद्र निरीक्षकों को घेरा

    बुनियादी धान खरीदी केंद्र के तहत किसानों द्वारा जूट बारदाना उपलब्ध किए जाने के बावजूद जिला विपणन विभाग द्वारा धान खरीदी में विभिन्न अटकलें निर्माण किए जाने का आरोप लगाया गया. इस बीच, 13 जुलाई को दोपहर 1 बजे के दौरान विपणन विभाग के तीन खरीदी केंद्र निरीक्षक आथली गांव पहुंचते ही किसानों ने घेरा डालकर धान खरीदी के लिए आग्रह किया.

    सभी किसानों के धान की खरीदी करें: बोरकर 

    भागड़ी केंद्र के तहत जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार किसानों ने जूट बारदाना उपलब्ध किया है, लेकिन विपणन विभाग द्वारा विभिन्न अटकलें निर्माण कर जानबूझकर किसानों के धान खरीदी में समस्याएं निर्माण किए जाने का आरोप कर सभी किसानों के धान की खरीदी करने का आहवान शेतकरी संगठन अध्यक्ष प्रियंक बोरकर ने किया है.

    एक किलो धान की भी खरीदी नहीं 

    भागड़ी खरीदी केंद्र के तहत आथली गांव के किसानों के एक किलो धान की भी अभी तक खरीदी नहीं हुई है, हालांकि किसानों द्वारा जूट बारदाना उपलब्ध किए जाने के बावजूद डीएमओ द्वारा किसानों को पुलिस कार्रवाई की धमकी दिए जाने का आरोप आथली के पूर्व सरपंच पुरुषोत्तम ठाकरे ने किया है.