Schools reopen completely in Sri Lanka
File Photo

  • छात्र शिक्षकों के साथ कर्मचारियों की उपस्थिति

लाखांदुर. तहसील में पिछले पांच महीनों से बंद पड़े तहसील के हाईस्कूल में अब शिक्षा विभाग के आदेश से 2 दिसंबर को स्कूलों में घंटी बजाई गई है. 2 दिसंबर को तहसील के सभी 38 हाईस्कूलों में छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के अधिकतम उपस्थिति दिखाई देते ही तहसील में 3,100 माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमत हुए है.

244 शिक्षक व 91 शिक्षा कर्मचारी कार्यरत

लाखांदुर तहसील में 5 जिप. हाईस्कूल व 33 निजी हाईस्कूल है. कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक लगभग 6 हजार 526 छात्र इन स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे है. वही 244 शिक्षक व 91 कर्मचारी इन स्कूलों के साथ काम कर रहे है. सरकार के शालेय शिक्षा विभाग ने गत 10 नवंबर को कोरोना के मद्देनजर विभिन्न उपाय व नियमों के पालन कर कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं के स्कूली बच्चों के लिए शाला शुरू करने को मंजूरी दी थी. इसके अनुसार कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं में तहसील के सभी 38 हाईस्कूलों के शिक्षकों व स्कूल के स्टाफ की जांच की गई. इस जांच के तहत तहसील के 244 शिक्षकों व 91 कर्मचारियों ने 335 शिक्षकों तथा कर्मचारियों के साथ मिलकर कोवीड जांच की थी. यह ज्ञात है की इसमें 8 शिक्षक व 3 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए. 

नियमों का पालन अनिवार्य

इस बीच 2 दिसंबर को तहसील की सभी 38 हाईस्कूलों के शुरू होने से पहले कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया. कोरोना को देखते हुए छात्रों को स्कूल जाने के बाद सैनिटाइजर, मास्क, टेंपरेचर की जांच व अन्य सरकारी नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है.