Representative Photo
Representative Photo

    Loading

    • स्तनपान से बच्चों में रोग प्रतिकारक शक्ति

    पालांदूर.  हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में, माताओं और शिशुओं  के लिए स्तनपान के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए 1 से 7 अगस्त के बीच मनाया जाता है. शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण क्षेत्र स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम आंगनबाड़ियों में दवाखाना में आयोजित किया जाता है और स्तनपान का महत्व माताओं को बताया जाता है.

    हर माँ के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्षण उसका मातृत्व होता है, जो उसके स्त्रीत्व को पूरा करता है. बच्चे के जन्म के बाद मां का दूध उसके बच्चे के लिए अमृत के समान होता है. मां के स्तन से जो पहला दूध निकलता है उसे कोलोस्ट्रम कहते हैं. इस दूध से प्राप्त पोषक तत्व माँ और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और इसकी तुलना किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती है.

    मां का दूध बच्चे के लिए पौष्टिक होता है. नवजात शिशु को किसी अन्य दूध से नहीं मिलेगा. स्तनपान मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

    मां को दूध पिलाने के फायदे 

    1) स्तनपान मां-बच्चे के रिश्ते को मजबूत करने में मदद करता है. स्तनपान के दौरान मां और बच्चे के बीच की दूरी कम होती है. बच्चा मां के बेहद करीब होता है. यह आपकी मां के दिल की धड़कन का पता लगा सकता है. इस समय, बच्चे की सुरक्षा की भावना बढ़ जाती है. स्तनपान कराने के दौरान हार्मोन में भी बदलाव होता है माँ और बच्चे के बीच एक मजबूत बंधन बनाता है.

    2) स्तनपान कराने से कैंसर की घटनाओं में कमी आती है. आज के ऑटोमेशन की दुनिया में क्या हर मां अपने बच्चे को पर्याप्त रूप से स्तनपान करा सकती है? जो माताएं अपने बच्चों को अच्छी तरह से स्तनपान कराती हैं, उन्हें स्तन कैंसर होने की संभावना कम होती है. स्तनपान कराने वाली माताओं में देर से मासिक धर्म स्तनपान के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान स्तन ऊतक में परिवर्तन होता है. ये कोशिका परिवर्तन स्तन कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

    3) शरीर और शरीर मजबूत रहते हैं. गर्भावस्था के दौरान गर्भवती मां का शरीर अधिक विकसित होता है, ऐसा इसलिए है, क्योंकि दूध उत्पादन की अवधि के दौरान शरीर को अधिक कैलरी स्टोर करने की आवश्यकता होती है. इस मामले में, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बोतल से दूध पिलाने वाली माताओं की तुलना में कम समय में वजन कम करना आसान होता है, उनकी काया और निर्माण मजबूत रहता है.

     शिशुओं के लिए स्तनपान के लाभ 

    १) यह दूध निष्फल होता है.

    2) बच्चे के लिए इसे पचाना आसान होता है.

     3) बच्चे को हर बार भूख लगने पर मां का दूध उपलब्ध होता है.

    4) बच्चे को भावनात्मक सुरक्षा मिलती है.

    5) बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

    6) स्तनपान से शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है और बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होती है.