मोबाइल नेटवर्क के कारण नागरिक परेशान

भंडारा (का). सभी मोबाइल कंपनियों की बाधित सेवा के कारण क्षेत्र के मोबाइल ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नेटवर्क बाधित होने से जिले के सभी मोबाइल ग्राहक परेशान दिख रहे हैं. रेंज घंटों तक बंद रहता है. आयडीया, व्होडाफोन, एअरटेल, जीओ के साथ अन्य कंपनी के मोबाइल सेवा पूरी तरह से बाधित होने से कई दिनों से ग्राहकों को परेशानी हो रही है. फोन ना लगना, इंटरनेट सेवा बंद होना, बार बार रेंज बंद होना, फोन लगने पर आवाज नहीं आना आदि प्रकार हो रहे है.

कुछ ग्राहक अपनी सिम को दुसरे कंपनी में पोर्ट करते है. इसके बावजूद भी समाधान होते हुए दिखाई नहीं देता है. कुछ पत संस्थान कैफे केंद्र भी बाधित सेवा के कारण सिरदर्द बन गए हैं. इस सुविधा से रिचार्ज करने वाले मोबाइल कंपनियों के ग्राहकों के लिए असीमित डेटा मुफ्त रहता है. इसका पूरा लाभ नहीं मिलता है. इनमें से कुछ घंटे या दिन बर्बाद हो जाते हैं. किंतु बैलन्स शेष तिथि को ही समाप्त हो जाती है.

फोरजी का रिचार्ज करने के बाद भी टूजी, थ्रीजी का ही रेंज मिलता है. इसमें भी नेट को गती नहीं मिलती है. इन मोबाइल नेट पर कुछ लोगों ने छोटे छोटे व्यवसाय शुरू कर दिए है. किंतु घंटो तक रेंज बंद रहने से सभी का ही नुकसान हो रहा है. किसी समय आयडीया को रेंज आया तो अन्य बंद हो जाते है.

आज मोबाइल मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक बना हुआ है. इसलिए, ग्राहकों द्वारा यह मांग की जा रही है कि सभी मोबाइल कंपनियों के वरिष्ठों को जल्द ही दखल लेनी चाहिए एवं रिसोड टावर से सेवा प्राप्त करने की व्यवस्था करनी चाहिए. (एजेंसी)