nana patole
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले (फाइल फोटो)

  • 26 को कृषि कानून, महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का राज्यव्यापी आंदोलन

Loading

साकोली. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार द्वारा लगाए गए 3 काले कृषि कानून पूरे देश में किसान व कृषि को नष्ट कर देंगे. मोदी सरकार किसानों को पूंजीपतियों से बांध रही है. दूसरी ओर बड़े पैमाने पर पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस की कीमतें बढ़ रही हैं. इस महंगाई ने आम लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. इसने श्रमिक वर्ग व मध्यम वर्ग को भी प्रभावित किया है. जबकि देश अराजकता की स्थिति में है. इस निष्क्रिय सरकार को जगाने के लिए, किसान संगठनों ने 26 मार्च को भारत बंद का आह्वान किया है. कांग्रेस पार्टी सक्रिय रूप से भारत बंद का समर्थन करेगी और राज्यव्यापी आंदोलन करेगी.

पटोले ने कहा कि किसान संगठनों के बंद का समर्थन करते हुए कांग्रेस पार्टी की ओर से 26 मार्च को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक राज्य विभाग, जिला एवं तहसील मुख्यालयों में आंदोलन किया जाएगा. मुंबई में मैं कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप, वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं व मंत्रियों के साथ अनशन पर बैठूंगा. जबकि कार्याध्यक्ष यह विभाग के मुख्यालय में अनशन पर बैठेंगे. नागपुर में चंद्रकांत हांडोरे, अमरावती में  कुणाल पाटिल, औरंगाबाद में शिवाजीराव मोघे, पुणे में बस्वराज पाटील, नाशिकम में प्रणिती शिंदे एवं थाने में नसिम खान पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ अनशन पर बैंठेंगे. 

मजदूरों पर आएगी भुखमरी की नौबत

उन्होंने कहा कि   देश के किसान काले कृषि कानून के खिलाफ 100 दिनों से अधिक समय से दिल्ली की सीमा पर बैठे हैं.  आंदोलन के दौरान अब तक 300 से अधिक किसान शहीद हो चुके हैं. मोदी सरकार ने शुरू में चर्चा करने का नाटक किया लेकिन 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को मंजूरी नहीं दी.

कृषि कानून में बदलाव के कारण राशन बंद हो जाएगा. इसके कारण गरीब मजदूर वर्ग पर भुखमरी का संकट आ जाएगा. हालांकि  मोदी सरकार इन बातों पर ध्यान नहीं दे रही है. दूसरी ओर ईंधन की कीमत में वृद्धि करके, केंद्र सरकार दिन के उजाले में लोगों की जेब काट रही है. पेट्रोल 1000 रु. लीटर और गैस सिलेंडर 850 रु. हुआ है. महंगाई ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. श्रम कानूनों में बदलाव से श्रमिकों की पलायन को बढ़ावा मिलेगा.