Hardoli Swasth Kendra, Bhandara

सिहोरा. चुल्हाड जिप अंतर्गत आने वाले हरदोली गांव में राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन (एन.आर.एच.एम) योजना के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के काम में बजट की अनदेखी कर निधि का दुरुपयोग हो रहा है. यह आरोप कार्यकारी अभियंता को सौंपे गए पत्र द्वारा सरपंच नितिन गणवीर ने लगाया है. काम के गुणवत्ता के बारे मे कई सवाल खड़े हो रहे हैं. यहां के ठेकेदार निर्माण कार्य करने का सामान लेकर फरार हो गया. इस कारण निर्माण कार्य अधूरा रहने से गांव वालों में रोष दिखाई दे रहा है.

उन्होंने बताया कि एन.आर.एच.एम की निधी से निर्माण कार्य किया गया था. लेकिन पिछले 3 माह से ठेकेदारो के मजदूर गांव के जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों को विश्वास में नहीं लेते हुए काम जारी रखा. वहीं स्वास्थ्य केंद्र में दो वर्ष पहले दुरुस्ती का काम किया गया. इस दौरान किसी को विश्वास मे नहीं लेते हुए इंजीनियर ने कार्यालय में बैठकर बजट तैयार कर प्रशासकीय मंजूरी दे दी. लेकिन स्वास्थ्य केंद्र में योग्य नियोजन नहीं किए जाने से बारिश के दिनों में घुटने तक पानी जमा होता है.

यहां निकृष्ट सामान का इस्तेमाल किया गया है. इस काम की ओर इंजीनियर से लेकर कार्यकारी अभियंता तक ने नजर अंदाज किया है. इस कारण स्वास्थ्य केंद्र निर्माण कार्य पर गांववालों की शिकायत बढ़ने लगी है. गांव के जनप्रतिनिधियों ने संबंधित अधिकारियों को बार-बार बताने के बावजूद इस समस्या को सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है.

उत्कृष्ट निर्माण कार्य को तोड़कर उस पर टाल-मटोल काम कर निधि का गलत इस्तेमाल किए जाने की चर्चा गांव में हो रही है. बोगस काम होता देख संबंधित अधिकारी टालमटोल करते नजर आ रहे हैं. सरपंच नितीन गणवीर एवं उपसरपंच रमेश कवले ने मुख्य कार्यकारी अभियंता से शिकायत की है कि स्वास्थ्य केंद्र में हो रहे फिजूल काम को तत्काल रुकवाया जाए, जिस काम की सही जरूरत है ऐसे ही काम को अनुमति देनी चाहिए. निकृष्ट काम कर आधा निर्माण कार्य छोड़ भागने वाले ठेकेदारो पर कार्रवाई होनी चाहिए. इस शिकायत पर अब प्रशासन क्या कार्रवाई करती है इस पर सभी का ध्यान लगा है.